जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) कैसे बनवाए | How to Apply Birth certificate Online and Offline |

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाए 2021| Birth Certificate Kaise Banaye 2021| Online Birth Certificate|Offine Birth certificate|जन्म प्रमाण पत्र अप्लाई कैसे करे|Edistric|How to Apply Birth certificate Online and Offline|Birth Certificate Documents|

जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) कैसे बनवाए | How to Apply Birth certificate Online and Offline |हम इसे Birth Certificate भी कहते है इसके बारे में तो सभी जानते है कि जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) क्या है किस काम आता है अगर नही जानते है तो आपको जन्म प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी आज इस लेख में मिलने वाली है. यह एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट है जो आपके जीवन भर काम आता है किसी भी स्कूल में एडमिशन लेना हो (Age Proof) या फिर आपको पासपोर्ट बनाना हो देखा जाए, तो हर जगह आपसे जन्म प्रमाण पत्र माँगा जाता है तो आपको समझ में आ गया होगा कि जन्म प्रमाण पत्र बनवाना कितना आवश्यक है बहुत से लोग होते है जो शुरुवात में अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र बनवा लेते है और बहुत से लोग एसे भी होते है जो शुरुवात में अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवा पाते है. Birth Certificate Documents.

Table of Contents

कैसे बनवाए जन्म प्रमाण पत्र 2021-(How to get a Birth certificate)

आज के समय में अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो यहाँ पर कुछ नियमो में बदलाब किया गया है. जैसे कि अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र शुरुबात में ही बनवा लेते है तो फिर अच्छी बात है और अगर आप शुरुबात में अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) नहीं बनवाते है तो आपको यहाँ पर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, जिसके बारे में आपको आंगे बताने वाला हूँँ, की अगर आपने अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र शुरुआत में नहीं बनवा सके तो अब कैसे बनवाए. जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनेगा ऑनलाइन या ऑफलाइन.

इन्हें भी पढ़े –

आवेदन दस्तावेज जन्म प्रमाण पत्र -(Birth Certificate Application Document)

जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) में डॉक्यूमेंट कि बात की जाए कि जन्म प्रमाण पत्र आवेदन में क्या डॉक्यूमेंट लगेगे तो यह दो कारणों पर निर्भय करता है.

1- शुरुआत में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में क्या डॉक्यूमेंट लगेगे.

जन्म प्रमाण पत्र शुरुआत में बनवाने पर आपको ये डॉक्यूमेंट देने पड़ेगे,

बच्चे की उम्र जब 6 माह के अन्दर कि है तब डॉक्यूमेंट –

  1. बच्चे के माता का आधार कार्ड.
  2. बच्चे के पिता का आधार कार्ड.
  3. अगर बच्चे का जन्म हॉस्पिटल में हुआ है तो हॉस्पिटल के कागजात संलग्न करे, अगर जन्म घर में हुआ है तो कुछ नहीं.

2- बाद में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में क्या डॉक्यूमेंट लगेगे.

बच्चे कि उम्र जब 6 माह से अधिक है तब डॉक्यूमेंट क्या लगेगे –

  • बच्चे कि माता का आधार कार्ड
  • बच्चे के पिता का आधार कार्ड
  • अगर बच्चे का जन्म हॉस्पिटल में हुआ है तो हॉस्पिटल के कागजात संलग्न करे, अगर जन्म घर में हुआ है तो कुछ नहीं.
  • बच्चे की उम्र 6 माह से अधिक हो गई है तो आपको 6 माह उम्र होने के पश्चात हर महीने 4 रुपए लेट फीस (Panalty) अदा करनी होगी जो आपके जिले के सिटी मजिस्ट्रेट में पास जमा करनी होगी,
  • एक प्रार्थना पत्र (Application)
  • मार्कशीट
  • शपथ पत्र (10 रुपए के स्टाम्प पर)

जन्म प्रमाण पत्र के लाभ-(Benefits of Birth Certificate)

  • आधार कार्ड बनवाने के लिए.
  • स्कूल में प्रवेश हेतु.
  • जाती निवास बनवाने के लिए.
  • सरकारी नौकरी के लिए.
  • बीमा पाॅलिसी लेने के लिए.
  • पासपोर्ट पाने के लिए.

UP Birth Certificate कहा से बनवाये-(Where to get UP Birth Certificate)

हम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों तरीको से बनवा सकते है. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) कैसे बनवाए अगर आप यू पी में रहते है तो आप अगर ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आप अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन किसी भी CSC centre या लोकवाणी केंद्र या Ciber cafe पर जाकर अपना ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करा सकते है और अगर आप नगरीय क्षेत्र में रहते है तो आप अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र अपने जिले के नगर निगम कार्यालय में जाकर बनवा सकते है

नगरीय क्षेत्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करे-(Birth Certificate Offline Apply)

अगर आप भी अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने कि सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है और आप नगरीय क्षेत्र में निवास करते है तो आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनेगा. यू पी सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र आवेदन प्रारूप में परिवर्तन कर दिया है जिसमे पहले ग्रामीण/नगरीय दोनों क्षेत्रो में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता था पर अब इस प्रतिक्रिया में बदलाब कर दिया गया है अगर आप नगरीय क्षेत्र में निवास करते है और अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो आप अपने जिले के नगर निगम कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते है जहा पर आपको एक फॉर्म व् घोषणा पत्र दिया जायेगा जिसको आप भर कर नगर निगम कार्यालय में जमा कर दे, एक सप्ताह बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है.

ग्रामीण क्षेत्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करे-(Birth Certificate Online Apply)

अब बात आ जाती है कि अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है तब आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते है अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है तो आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप CSC centre या लोकवाणी केंद्र या Ciber cafe पर Edistric Website पर जाकर अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करा सकते है आवेदन करने के एक सप्ताह बाद आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है. जिसे आप CSC centre या लोकवाणी केंद्र या Ciber cafe पर जाकर ले सकते है.

जन्म प्रमाण पत्र में संशोधन कैसे कराये-(Birth Certificate Correction)

आपने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया था और उसमे कोई Mistek हो गई है जैसे – जन्मतिथि, नाम, माता/पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर या पते में कोई भी Mistek हो गई है तो आप कैसे संशोधित करा सकते है पूरी जानकारी आपको बताने वाला हूँँ. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते तो आपने ऑनलाइन आवेदन किया होगा तो आपको फिर से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना होगा, जो भी मिस्टेक हुई है उसका एक प्रूफ भी संलग्न करे आपके जन्म प्रमाण पत्र में संशोधन Correction कर दिया जायेगा. और अगर आप नगरीय क्षेत्र में निवास करते है तो आपने अपना जन्म प्रमाण पत्र अपने जिले के नगर निगम कार्यालय में जाकर बनवाया होगा अगर नगर निगम में नहीं बनवाया ऑनलाइन बनवाया था फिर भी आप अपने जिले के नगर निगम कार्यालय में जाकर अपने जन्म प्रमाण पत्र में संशोधन करा सकते है,

 जन्म तिथि चेंज कैसे कराये जन्म प्रमाण पत्र -(Birth Certificate D/O/B Correction)

आपका जन्म प्रमाण पत्र बन चुका है और अब आप उसमे जन्मतिथि (D/O/B) चेंज कराना चाहते है तो आपको एक जन्मतिथि (D/O/B) प्रूफ देना होगा. आपने अपना Birth Certificate जहा से भी जारी (बनवाया) कराया था वहा आप जाए और अपने Birth Certificate में जन्मतिथि (D/O/B) करेक्शन के लिए आवेदन कर दे. 1 सप्ताह के अन्दर आपके Birth Certificate में जन्मतिथि (D/O/B) संशोधन कर दी जाएगी.

Birth Certificate कितने दिन में जारी होगा.

इसकी जारी होने की समय सीमा 15 दिन है अगर आप आज Birth प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते है तो 15 बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है, परन्तु ज्यादातर एक सप्ताह यानी 7 दिनों में ही जारी कर दिया जाता है.

6 माह से 42 साल के बीच कि उम्र जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये.

अगर आपकी भी उम्र 6 माह से अधिक और 42 वर्ष से कम है और आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो यह कैसे बनेगा. जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको Penalti देनी होगी जिसके लिए आप अपने जिले के नगर मजिस्ट्रेट को एक प्रार्थना पत्र लिखकर सभी डॉक्यूमेंट जैसे – आधार कार्ड, मार्कशीट, माता/पिता का आधार कार्ड और एक 10 रुपए के स्टाम्प पर शपथ पत्र लेकर लेट फीस जमा कर दे और नगर मजिस्ट्रेट से परमिशन ले ले उसके बाद आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है.

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.