आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है? | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP

आपदा राहत सहायता योजना यूपी – श्रमिको को आर्थिक सहायता देने और उनकी स्थिति में सुधार करने के उद्देश से Aapda Rahat Sahayta Yojna UP 2021 प्रारम्भ कि गई है इस योजना लाभ वही व्यक्ति/श्रमिक ले सकते है जो उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड अर्थात श्रमिक के रूप में रजिस्ट्रेड होंगे अर्थात जिन व्यक्तिओ के पास मजदूर, श्रमिक, लेवर कार्ड है सिर्फ वही लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है अगर आप सोच रहे कि हमारे पास मजदूर कार्ड तो नहीं है तो हम इस योजना का लाभ कैसे ले, तो इसके लिए भी उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नया Portal लांच किया है जहा पर जाकर आप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है ऑनलाइन श्रमिक में रूप में रजिस्ट्रेड हो सकते है तो चलिए शुरू करते है और बताते है उत्तर प्रदेश आपदा राहत योजना का लाभ कैसे ले।आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP

अगर आप उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना पड़ेगा, आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन/ ऑफलाइन दोनों माध्यमो से कर सकते है इस योजना से जुडी पूरी जानकारी इस लेख में उपलब्ध है कि Aapda rahat Sahayta Yojna में आवेदन कैसे करे, लाभ क्या है, पात्रता एवं दस्तावेज क्या लगेंगे पूरी जानकारी, ऑनलाइन श्रमिक रजिस्ट्रेशन न्यू प्रोसेस .

योजना का नामआपदा राहत सहायता योजना
राज्यउत्तर प्रदेश (यूपी)
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के निवासी
योजना से लाभ1000 रु राशि
योजना लागु वर्ष2021
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://upbocw.in/

ये भी पढ़े –

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना क्या है?

इस योजना कि शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कि गई है UP Aapda rahat Sahayta Yojna 2021 उन गरीब एवं असंगठित परिवारों के लोगो के लिए कि गई है जो निर्माण कार्य करते है और श्रमिक कार्य के अंतर्गत आते है. इस योजना के अंतर्गत 23 लाख निर्माण श्रमिको को रुपए 1000/- हजार का हितलाभ सीधे उनके बैंक खाते में मिलेंगा, इस योजना पर कुल रु 230 करोड़ कि धनराशि खर्च होंगी। उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण हेतु www.upssb.in पोर्टल का शुभारम्भ किया गया. जो श्रमिक पंजीकृत नहीं है वह इस पोर्टल पर जाकर पंजीकृत हो सकते है. (क्लिक करे)आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP

आपदा राहत सहायता योजना का उद्देश?

इस योजना का उद्देश उन सभी लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो श्रमिक के रूप में कार्यरित और पंजीकृत है क्योंकि कोविड-19 के चलते बहुत से श्रमिको को काम न मिलने और उनका रोजगार छिन जाने के कारण उन्हें अपना और अपने परिवार का पेट पालने में बड़ी कठिनाई हो रही है इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आपदा राहत सहायता योजना प्रारम्भ कि गई है. UP Aapda rahat Sahayta Yojna का उद्देश श्रमिको और उनके परिवार को आपदा काल में किसी भी संकट का सामना न करना पड़े इसी उद्देश के साथ यह योजना लागू कि गई है.

योजना पात्रता –

  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाइये।
  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश श्रमिक के रूप में पंजीकृत हो और अंशदान जमा हो।

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना से लाभ –

इस योजना में आवेदन करने पर श्रमिक को एकमुश्त रु0 1000/- कि धनराशि वार्षिक/अर्द्धवार्षिक/त्रैमासिक/मासिक के रूप में, जैसा कि केन्द्र/राज्य सरकार अधवा बोर्ड द्वारा विहित किया जाए, आर्थिक सहायता के रूप में बैंक खातो में देय होगी।

आवेदन दस्तावेज आपदा राहत सहायता योजना –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • श्रमिक कार्ड

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना में आवेदन कैसे करे –

इस योजना में आवेदन आप दो (2) तरीको से कर सकते है।

  1. ऑनलाइन आवेदन –
  2. ऑफलाइन आवेदन –

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ARSY UP –

1- आपदा राहत सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकारकल्याण बोर्ड, श्रम विभाग उत्तर प्रदेश कि ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाना है. जिसे UPBOCW नाम से भी आप Google पर सर्च कर सकते है साईट पर आने के बाद आपको नीचे Scrool करना है और योजना का आवेदन इस पर क्लिक कर देना है।

आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP
2- नया पेज ओपन हो जाता है यहाँ पर आपको अपना जिला सेलेक्ट कर लेना है और आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर डाल कर आवेदन पत्र खोले पर क्लिक करे।

आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP
3- आपके मोबाइल पर एक OTP आता है उसे आप यहाँ पर फिल कर दे और प्रमाणित करे पर क्लिक करे. (आवश्यक सूचना – यहाँ पर आप वही आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डाले जिससे आप श्रमिक के रूप में पंजीकृत हो अन्यथा आप फॉर्म फिल नहीं कर पाएंगे)

आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP
4- अब आपके सामने योजना में आवेदन करने का फॉर्म खुल जाता है इस फॉर्म में आपकी पूरी डिटेल आपके श्रमिक कार्ड से ले ली जाती है यहाँ पर आपको योजना सेलेक्ट करना है जिस योजना में आप आवेदन करना चाहते है वह सेलेक्ट करे और उसके बाद सबमिट करे पर क्लिक करे।आपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UPआपदा राहत सहायता योजना उत्तर प्रदेश क्या है | Aapda Rahat Sahayta Yojna 2021 UP

सबमिट करते ही आपका योजना में आवेदन हो जाता है आपको योजना आवेदन संख्या लिख कर रख लेना है जो मैंने बॉक्स में Blur कि हुई है अब आपको इन्तजार करना है आपका फॉर्म जब Approved हो जायेगा तो आपके खाते में हर माह या हर वर्ष 1 हजार रुपए या हर 6 माह में एक बार यह पैसे डाल दिया जायेगे यह निर्भर करता है सरकार पर क्योंकि इस योजना के कोई भी Expire Date नहीं है।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ARSY UP –

आपदा राहत सहायता योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने जिले के श्रम विभाग, कार्यालय / विकास खंड अधिकारी / तहसीलदार के पास जाकर आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

योजना कि स्थिति कैसे देखे –

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना कि स्थिति देखने के लिए आपको इस पेज पर आ जाना है पेज पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करे (Clck here)  यहाँ पर आपको योजना संख्या और पंजीयन सख्या डाल देनी है और Submit कर देना  है आपकी योजना का Status खुल जायेगा।

यूपी नई श्रमिक पंजीकरण प्रतिक्रिया जानने के लिए क्लिक करे.

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.