नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश, आवेदन फॉर्म | UP Free Boring Yojana Apply Online

आज के समय में हमारे देश में पानी कि समस्या बढती ही जा रही है और आप सभी जानते ही है कि पानी के बिना जीना भी संभव नहीं है तो इसी परेशानी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक योजना प्रारंभ की थी जिसका नाम नि:शुल्क बोरिंग योजना है, यह योजना उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए एक तरह से वरदान साबित होगी क्योंकि इस योजना के तहत आप फ्री में बोरिंग करवा सकते है और पानी कि हाय हाय से निजात पा सकते है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश (UP Free boring Yojana apply online form ) क्या है आवेदन कैसे करे, क्या लाभ मिलता है और कौन कौन लोग इस योजना का लाभ ले सकते है सारी जानकारी जानने के लिए हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश | UP Free Boring Yojna Apply Online

यह निःशुल्क बोरिंग योजना उत्तर प्रदेश के लघु एवं सीमान्त कृषकों के लिये वर्ष 1985 से संचालित की गई थी पर अभी तक बहुत से किसान भाइयो को इस योजना के बारे में पता नहीं है जिससे वह इस लाभकारी योजना से वंचित है इस लेख के माध्यम से हमने आपको Free Boring Yojana के बारे में सारी डिटेल्स दी है जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े। नि:शुल्क बोरिंग योजना आवेदन कैसे करे, uttar pradesh free boring yojana

Highlights Of Free Boring Yojna Uttar Pradesh

योजना का नाम यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थी प्रदेश के किसान
लाभबोरिंग हेतु अनुदान
बजट प्रतिवर्ष 15 करोड़
आवेदन प्रक्रिया केवल ऑफलाइन
अनुदान राशि10 हजार रुपए + अन्य सामग्री
Official websiteClick Here
समाज कल्याण विभाग वेबसाइटClick Here

UP Free Boring Yojana 2022

निःशुल्क बोरिंग योजना उत्तर प्रदेश के लघु एवं सीमान्त कृषकों के लिये संचालित विभाग की फ्लैगशिप योजना है। यह योजना उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में लागू है। इस योजना में आवेदन करने पर आवेदक को प्रदेश सरकार द्वारा बोरिंग हेतु अनुदान सहायता राशि का लाभ सीधे उसके बैंक खाते में दिया जाता है जिससे आवेदक बोरिंग हेतु अनुदान राशि पाकर अपनी जमीन पर बोरिंग कराकर अपनी फसल की सिचाई व्यवस्था सुचारू रूप से कर सकता है यह योजना प्रदेश के किसानों के लिए लागू की गई है जिससे किसान खेती के क्षेत्र में आगे बढ़ सके और अच्छी फसल उगाई कर सकें। अगर आप किसान नहीं है पर आपके पास 0.2 हेक्टेयर जमीन है तब भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है तो आइये डिटेल्स में जानते है कि नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

> मोबाइल से ऑनलाइन खसरा खतौनी निकलना सीखे।

नि:शुल्क बोरिंग योजना क्या है

यह उत्तर प्रदेश सरकार के लघु सिंचाई विभाग एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत उन सभी किसान भाइयों को फायदा मिलेगा जिनके पास 0.2 हेक्टेयर से अधिक जमीन है वह सभी निशुल्क बोरिंग योजना (up boring online form apply) के लिए आवेदन कर सकते हैं और निशुल्क बोरिंग योजना में आवेदन कर अनुदान राशि प्राप्त कर अपनी जमीन पर बोरिंग करा सकते हैं इस योजना के माध्यम से आवेदकों को बोरिंग संबंधित चीजें जैसे पंपसेट व अन्य सामग्री के लिए भी अलग से अनुदान राशि दी जाती है इसके लिए वह संबंधित विभाग में संपर्क कर सकते हैं और अन्य लाभ भी उठा सकते हैं फ्री बोरिंग योजना आवेदन.

नि:शुल्क बोरिंग योजना उद्देश

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना तथा किसानों को मुफ्त में बोरिंग सुविधा उपलब्ध करवाना है जिससे कि प्रदेश के किसान अपने खेतों में सिंचाई कर सकें। क्योंकि आज के समय में हमारे भारत देश में पानी की समस्या बढ़ती जा रही है जिससे खेतों की सिंचाई व्यवस्था पानी की कमी से सही से नहीं हो पाती है और किसानों की सारी फसल खराब हो जाती है यह योजना खेत की गुणवत्ता बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इस योजना के माध्यम से किसान के जीवन स्तर में भी सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को पानी की कमी के कारण सिंचाई ना करने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

फ्री बोरिंग योजना से लाभ –

निशुल्क बोरिंग योजना (UP Free Boring Yojana Apply Online 2022) में आवेदन करने पर सभी आवेदकों को योजना अंतर्गत प्रति बोरिंग रुपए 10,000 (दस हजार रुपए) की आर्थिक सहायता दी जाती है बोरिंग का कार्य शासन द्वारा चयनित एजेंसी के द्वारा किया जाता है योजना में लाभ प्राप्त करने हेतु जनपद स्तर पर जिला समाज कल्याण विभाग अधिकारी विकास एवं विकास खंड स्तर पर सहायक ग्राम विकास अधिकारी से विस्तृत जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।

> हाउस टैक्स में नाम परिवर्तन करे घर बैठे ऑनलाइन?

Free Boring Yojana पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास 0.2 हेक्टेयर से अधिक जमीन होनी चाहिए तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • योजना केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई किसानों के लिए है।
  • अगर आप किसान नहीं है और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास 0.2 हेक्टेयर से अधिक जमीन होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं
  • यदि किसान के पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर की जोत सीमा जमीन नहीं है तो वह किसान समूह बनाकर भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग व् अनुसूचित जनजाति के सभी लोग ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ आपको तभी दिया जाएगा जब आप किसी अन्य सिंचाई योजना का लाभ प्राप्त नहीं किए होंगे।

बोरिंग हेतु दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के कागजात

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आपको केवल ऑफलाइन आवेदन करना होगा, इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन अभी लागू नहीं किया गया है नि:शुल्क बोरिंग योजना आवेदन कैसे करे.

इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है यहां पर आपको एक योजना Category दिखेगी इस पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करते ही सिंचाई विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाती है

नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश | UP Free Boring Yojna Apply Online

> Top 5 फ्री लाइव टीवी एप्लीकेशन डाउनलोड करे?

यहां पर आप को नि:शुल्क बोरिंग (उतले नलकूप) योजना नाम लिखा दिखेगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करते इस योजना की सारी डिटेल आपकी स्क्रीन पर आ जाती है यहीं पर आपको नीचे स्क्रॉल करने पर आवेदन पत्र लिखा देखेगा जिस पर क्लिक कर आप ऑफलाइन निशुल्क बोरिंग योजना हेतु प्रार्थना पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट करा कर फॉर्म में बेसिक Details भर कर इस प्रार्थना पत्र को अपने संबंधित लघु एवं सिंचाई विभाग या विकास खंड अधिकारी समाज कल्याण विभाग में जमा कर दें तो आपका आवेदन ऑफलाइन माध्यम से भर जाएगा।

नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश | UP Free Boring Yojna Apply Online

Download Free Boring Yojna Form PDF – Click Here

निशुल्क बोरिंग योजना हेतु आवेदन करने के बाद विभाग आपके आवेदन की जांच करेगा और उसके बाद आपको निशुल्क बोरिंग योजना का लाभ दे दिया जाएगा। UP Free Boring Yojana Apply Online.

Free Boring Yojna Helpline

समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (Helpline)

  • 0522-2209259

लघु सिचाई विभाग उत्तर प्रदेश (Helpline)

  • 2286627
  • 2286601
  • 2286670

कार्यालय का पता (लघु सिचाई विभाग)

मुख्य अभियंता, लघु सिंचाई विभाग,
तृतीय तल, उत्तर विंग, जवाहर भवन, लखनऊ 226001

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों,  इस लेख के माध्यम से हमने आपको यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता क्या है ,फ्री बोरिंग योजना आवेदन से संबंधित सारी जानकारी दी है जिससे आपको मदद मिली होगी, लेख में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें Contact फॉर्म Fill कर हमसे पूछ सकते हैं या फिर हमें कमेंट के द्वारा भी बता सकते हैं। uttar pradesh free boring yojana.

अन्य पढ़े –

FAQ

Q1 - फ्री में घर में सरकारी बोरिंग कैसे कराये?
Ans - फ्री में घर में सरकारी बोरिंग कराने के लिए आप नि:शुल्क बोरिंग योजना (UP Free Boring Yojana 2022) में आवेदन कर सकते है।
Q2 - फ्री में गवर्मेंट द्वारा घर में बोरिंग कैसे कराये?
Ans - फ्री में गवर्मेंट द्वारा बोरिंग कराने के लिए आप नि:शुल्क बोरिंग योजना (UP Free Boring Yojana Apply Online 2022) में आवेदन कर सकते है और अपनी जमीन पर बोरिंग लगवा सकते है पर इस योजना कि कुछ Conditions है जो इस पोस्ट में बताई गई है पहले आप उन्हें पढ़ ले।
Q3 - क्या सच में गवर्मेंट द्वारा नि:शुल्क बोरिंग योजना चलाई जाती है?
Ans - जी हाँ, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निशुल्क बोरिंग योजना 2022 (UP Free Boring Yojana Apply Online ) चलाई जा रही है जिसमे आवेदन कर आप लाभ ले सकते है।
Q4 - नि:शुल्क बोरिंग योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है?
Ans - जिन लोगों के पास 0.2 हेक्टेयर से अधिक जोत भूमि है अर्थात कृषि योग्य भूमि है वह सभी इस योजना कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं
Q5 - नि:शुल्क बोरिंग योजना से घर में बोरिंग करा सकते है या नहीं?
Ans - नही, अगर आपके पास 0.2 हेक्टेयर से अधिक जगह है और उसी में कुछ जगह पर आपका घर है तब आप इस योजना के अंतर्गत घर में बोरिंग करा सकते हैं।
Q6 - फ्री बोरिंग योजना से बोरिंग कराने पर कितना अनुदान पैसा मिलता है?
Ans - फ्री बोरिंग योजना आवेदन के अंतर्गत बोरिंग कराने पर आपको योजना अंतर्गत ₹10000 की सहायता राशि बोरिंग हेतु प्रदान की जाती है बोरिंग की अन्य सामग्री हेतु अलग से सामग्री हेतु अनुदान भी दिया जाता है।
Q7 - नि:शुल्क बोरिंग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
Ans - निशुल्क बोरिंग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है यहां पर आपको नि:शुल्क बोरिंग उतले नलकूप योजना दिखेगी इस पर क्लिक कर आप आवेदन पत्र फॉर्म डाउनलोड कर फॉर्म को फिल कर संबंधित विभाग में जमा कर दें इस तरह आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं निशुल्क बोरिंग योजना हेतु।
Q8 - Free Boring Yojna में आवेदन करने पर बोरिंग का पूरा खर्चा गवर्मेंट देती है या नहीं?
Ans - फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने पर बोरिंग हेतु गवर्नमेंट द्वारा कुछ सहायता राशि दी जाती है बाकी की राशि आपको खुद लगानी पड़ती है
Q9 - उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में जाती के अनुसार आवेदन होता है?
Ans - जी हां, उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में जाति के अनुसार ही अनुदान दिया जाता है आप जिस जाति के हैं उस जाति के हिसाब से आपको सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
Q10 - फ्री बोरिंग योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?
Ans - फ्री बोरिंग योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको लघु एवं सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है यहां पर आपको योजना की एक कैटेगरी दिखेगी यहां पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते आप को नि:शुल्क बोरिंग उतरे नलकूप योजना दिखेगी इस पर आप क्लिक करें क्लिक करते ही आपको यहां पर आवेदन पत्र फॉर्म दिखेगा इस पर क्लिक कर आप आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं आवेदन पत्र प्रिंट करा ले, उसके बाद फॉर्म में दी गई सारी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा कर दें।
Q11 - फ्री बोरिंग के फॉर्म भरने पर कितना पैसा लगता है?
Ans - यह निशुल्क है फ्री बोरिंग योजना uttar pradesh free boring yojana में फॉर्म भरने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है आप फॉर्म विभाग से भी ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन डाउनलोड कर प्रिंट कराकर फॉर्म भर कर संबंधित विभाग में जमा कर दें आपका आवेदन भर जाएगा।
Q12 - Free Boring Yojana आवेदन फॉर्म डाउनलोड?
Ans - Click Here

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.