नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021 | Indian Vehicle Scrappage Policy

नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021 – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पाॅलिसी लॉन्च (Vehicle Scrappage Policy in india) कर दी है गुजरात इन्वेस्टर समिति को विडिओ कोंफ्रेसिंग के द्वारा संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इस नई पाॅलिसी को नये भारत कि मोबिलिटी को और ऑटो सेक्टर को नई पहचान देने वाला बताया. यह निति भारत देश कि सडको पर गाडियों को आधुनिक बनाने और अनफिट गाडियों को हटाने में बड़ी भूमिका निभाएगी. प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने इस पाॅलिसी को ‘कचरे से कंचन’ (Waste to Wealth) अभियान कि एक कड़ी बताया जो शहरो से प्रदुषण कम करने और पर्यावरण कि सुरक्षा के साथ भारत कि तेज विकास कि प्रतिबद्धता को दर्शाता है नई कबाड़ निति 2021 क्या है (Indian Vehicle Scrappage Policy) और हमें अपने गाड़ी, वाहन फिटनेस चेक कैसे करे ऑनलाइन जाने.नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021 | IndiVehicle Scrappage Policy वाहन फिटनेस चेक कैसे करे ऑनलाइन.

अब 20 साल से पुराने निजी वाहनों और 15 साल से पुराने वाणिज्यिक वाहनों को फिटनेस टेस्ट कराना अनिवार्य होगा, अगर ये वाहन फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाते है तो इन्हें End of Life Vehicle श्रेणी में डाल दिया जायेगा मौजूदा व्यवस्था में किसी भी निजी वाहन (कार या मोटर साइकिल) का पंजीकरण 15 साल के लिए बैध होता है इसके बाद वाहन मालिक को इसे आरटीओ ऑफिस ले जाकर फिटनेस टेस्ट करवाना पड़ता है

यह फिटनेस टेस्ट अभी मैनुअल प्रक्रिया के तहत किया जाता है नई निति के बाद ऑटोमेटेड सेंटर पर फिटनेस कंप्यूटर जंचेगा अगर हेडलाइट भी इधर उधर हुई तो वाहन अनफिट करार दिया जाएगा. अगला पड़ाव इन अनफिट वाहनों को कबाड़ में बेचना होगा,

Highlights Of Vehicle Scrappage Policy in india

लेख का नाम नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021
किसने शुरू किभारत सरकार
किस लिए लागू कि गई प्रदुषण कम करने के लिए
कौन वाहन होंगे कबाड़4 पहिया वाहन (जो 15 साल पुराने है)
नई कबाड़ निति फायदेलेख में बताये गए है.

क्या है नई कबाड़ निति 2021 –

नई कबाड़ निति भारत में लॉन्च कि गई एक (Vehicle Scrappage Policy in india) है इस पाॅलिसी के अंतर्गत 15 साल पुराने अनफिट वाहनों को कबाड़ निति के तहत रोड से हटाया जायेगा, क्योंकि पुराने वाहन 10 से 12 गुना अधिक प्रदुषण करते है पुराने अनफिट वाहनों को स्क्रेपिंग कराने पर वाहन मालिक को वाहन का 4 – 6% प्रतिशत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और साथ में एक स्क्रेपिंग सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा जिससे आपको नया वाहन खरीदने पर कुछ छूट मिलेंगी, तो आइये जानने कि कि नई कबाड़ निति से क्या फायदे है.

> प्रधानमंत्री आवास योजना के ऐसे करे आवेदन.

What is Scrappage Policy in India

Indian Vehicle Scrappage Policy – दोस्तों देश भर में भारी संख्या में बेकार पड़ी पुरानी 4 पहिया वाहनों के निपटारे को लेकर सरकार कि तैयारी चल रही है Indian Vehicle Scrappage Policy के तहत उन सभी वाहनों को तोडा जायेगा जो अनफिट है और जो वाहन15 साल से ज्यादा पुराने हो गए है यही है व्हीकल स्क्रैपेज पाॅलिसी इन इंडिया है.

नई राष्ट्रीय कबाड़ निति से होने वाले फायदे –

  • पुरानी गाड़ी स्क्रैपेज करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेंगा, यह सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उससे नई गाड़ी कि खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा, इसके अलावा उससे रोड टैक्स में भी छूट दी जाएगी.
  • पुरानी गाड़ी कि मेंटेनेंस कॉस्ट, रिपेयर कॉस्ट, फ्यूल एफिसिएंसी में भी बचत होगी.
  • नई गाड़ी खरीदने पर कार कि एक्स शोरुम कीमत पर 5 प्रतिशत कि छूट दी जाएगी स्क्रेपिंग सर्टिफिकेट दिखाने पर.
  • तीसरा लाभ – पुरानी गाडियों, पुरानी टेक्नाॅलाॅजी के कारण  रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है जिससे मुक्ति मिलेंगी.
  • स्वास्थ प्रदुषण के कारण हमारे स्वास्थ पर जो असर पड़ता था उसमे कमी आएगी.

गाड़ी, वाहन फिटनेस चेक कैसे करे ऑनलाइन –

परिवहन विभाग ने वाहन फिटनेस चेक करने कि सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है अगर आपके पास कार, बाईक, या अन्य मोटर वाहन है तो आप Vehicle Fitness Certitifcate के बारे में जानते ही होंगे, गाड़ी के अन्य कागजात के साथ साथ फिटनेस वैलिडिटी बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन बहुत से लोगो को मालूम नहीं होता है कि उनके वाहन कि फिटनेस वैलिडिटी कब तक है जानने के लिए हमारे साथ बने रहे. Vehicle Scrappage Policy in india

> फ्री साइकिल योजना अभी करे आवेदन.

 1 स्टेप – ऑनलाइन वाहन फिटनेस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाना है Vahan.nic.in

2 स्टेप – आपको Know your Vehicle Details पर क्लिक करना हैनई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021 | IndiVehicle Scrappage Policy वाहन फिटनेस चेक कैसे करे ऑनलाइन.

3 स्टेप – Citizen Login पेज खुल जाता है यहाँ पर आपको एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसके लिए आप Create Account  बटन पर क्लिक करेंगे.

4 स्टेप – New User Registration पेज खुल जाता है यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर, E-mail ID डाल दे और  और Generate OTP बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर और E-mail ID पर एक OTP पासवर्ड भेजा जायेगा उसे आप यहाँ पर डाल दे तो आपका अकाउंट बन जायेगा.

5 स्टेप अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लेना है

6 स्टेप लॉग इन करते ही VEHICLE REGISTRATION STATUS पेज खुल जाता है यहाँ पर आप जिस भी वाहन का फिटनेस स्टेटस देखना चाहते है उस वाहन का Vehicle Number (Example – DL/93/0101) डाल दे और Captcha फिल कर दे और Search बटन पर क्लिक करे तो आपके वाहन कि सारी डिटेल खुल जाएगी.नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ निति 2021 | IndiVehicle Scrappage Policy वाहन फिटनेस चेक कैसे करे ऑनलाइन.

तो इस तरह आप अपने वाहन का फिटनेस स्टेटस फ्री में ऑनलाइन चेक कर सकते है.

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों, मुझे आशा है है आपको नई वाहन कबाड़ निति से जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी, अगर आपके मन में कोई सबाल है Indian Vehicle Scrappage Policy के बारे में या किसी अन्य योजना के बारे में तो आप हमसे बेजिझक Comments Boxs में पूंछ सकते है एसी ही Latest Yojna कि जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करे Red घंटी को दवाकर.

Read More –

FAQ

Q1 - क्या है नई राष्ट्रीय कबाड़ निति 2021?
Ans - यह एक Vehicle Scrappage Policy है जो भारत में लॉन्च कर दी गई है जिसके अंतर्गत 15 साल पुराने सभी 4 पहिया वाहन जो अनफिट हो चुके है उन्हें नष्ट करना है.
Q2 - कबाड़ निति के तहत कितने साल पुरानी गाड़ी बंद होनी है?
Ans - 15 साल पुरानी गाडी.
Q3 - गाड़ी का फिटनेस स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन?
Ans - गाडी का फिटनेस स्टेटस ऑनलाइन आप  परिवहन विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाना है Vahan.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है जिसका पूरा लाइव प्रोसेस इस लेख में बताया गया है.
Q4 - नई राष्ट्रीय कबाड़ निति का इंग्लिश में क्या मतलब है?
Ans - Vehicle Scrappage Policy

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.