प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे जाने लाभ, पात्रता | PM Daksh Yojna

भारत सरकार द्वारा आप सभी के लिए एक नई स्कीम लॉन्च कि गई है PM Daksh Yojna के नाम से जिसका पूरा नाम प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना है इस योजना के तहत देश के युवाओ को मौका मिलेंगा बिल्कुल Free में ट्रेनिंग का यहाँ पर इस प्रोग्राम को Skill Deplopment प्रोग्राम कि Category में रखा गया है यानी कि भारत देश के कुछ युवाओ को यहाँ पर बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग करने का मौका मिलेंगा, साथ ही साथ Training में आपको पैसे भी मिलेंगे,  तो चलिए जानते है कि यह पीएम दक्ष योजना 2021 (Pm Daksh Yojna 2021 क्या) है प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पात्रता क्या है, लाभ क्या मिलेंगे सारी डिटेल्स जानने के लिए हमारे लेख में अंत तक बने रहे।

PM Daksh Yojna 2021 क्या है

पीएम दक्ष योजना 2021 (PM Daksh Yojna 2021) यानी प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना इस योजना के अंतर्गत Candidates को कई तरह कि Training दी जाएगी जो कि फ्री होंगी, Training के दौरान आपको कुछ पैसा भी मिलेंगा, ये ट्रेनिंग Training, Upskilling, Reskilling, Entrepreneurship, Skill Deplopment, और इसी तरह के अलग अलग प्रोग्रामो में दी जाएगी। तो आइये जानते है इस योजना के बारे में फुल डिटेल्स। PM Daksh Yojna in Hindi

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना 2021 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ | PM Daksh Yojna प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

पीएम-दक्ष (प्रधानमंत्री दक्ष और कुशल संपन्न हितग्राही) योजना 2021 कूड़ा बीनने वालों सहित अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, ईबीसी, डीएनटी, स्वच्छता कार्यकर्ताओं को कवर करने वाले हाशिए के व्यक्तियों के कौशल के लिए एक राष्ट्रीय कार्य योजना है।

> जन्म प्रमाण पत्र 

Skill क्या है?

स्किल (Skill) का अर्थ है आप कोई नया हुनर सीखे।

जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा ये आपको हुनर हुआ।

Reskill क्या है?

जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा ये आपको हुनर हुआ। आपने उस लकड़ी के टुकड़े कि कीमत भी बढ़ा दी Valuation किया लेकिन यह कीमत बनी रहे इसके लिए नई डिजाईन, नई स्टाइल यानि रोज कुछ नया जोड़ना पड़ता है उसके लिए नया सीखते रहना पड़ता है और कुछ नया सीखते रहने का मतलब यही है ReSkill। प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे.

Upskill क्या है?

अपस्किल (Upskill) का अर्थ है कि हमारा जो Skill है उसका और विस्तार करना।

जैसे कि – छोटे मोटे फ़र्नीचर बनाते बनाते आप और भी चीजे बनाना सीखते गए, पूरा का पूरा ऑफिस डिजाईन करने लग गए तो तो इसका मतलब यही है कि यह Upskill है।

Skill, Reskill और Upskill का मन्त्र जानना समझना और उसका पालन करना हम सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है

PM Daksh Yojna Full Form

PM Daksh Yojna in Hindi

  • P – प्रधान
  • M – मंत्री
  • D – दक्षता
  • A – और
  • K – कुशलता
  • S – संपन्न
  • H – हितग्राही
  • YOJNA  – योजना

PM Daksh Yojna – प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना

Type Of Skilling Programmes :-

इस  योजना के तहत कुल 4 श्रेणी दी गई है जिनके अंतर्गत आप Skill ले सकते है.

> मृत्यु प्रमाण पत्र

Up – Skilling / Re – Skilling

अप – स्किलिंग / री – स्किलिंग

ग्रामीण कारीगरों, घरेलू कामगारों, सफाई कर्मचारियों आदि को व्यवसायिक व्यवसाय जैसे मिट्टी के बर्तन, बुनाई, बढ़ईगीरी, अपशिष्ट पृथक्करण, घरेलू कामगारों आदि के लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ वित्तीय और डिजिटल साक्षरता।

अवधि: -32 से 80 घंटे और एक महीने तक की दूरी।

वेतन हानि के मुआवजे के लिए प्रशिक्षुओं को 2,500/- रुपये के अलावा, सामान्य लागत मानदंडों की सीमा तक प्रशिक्षण लागत सीमित होगी।

Short tarm Training (Focus on Wage/self -employment)

अल्पावधि प्रशिक्षण (वेतन/स्व-रोजगार पर ध्यान):

MSDE द्वारा जारी राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) / राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक (NOS) के अनुसार विभिन्न नौकरी की भूमिकाएँ।
वित्तीय और डिजिटल साक्षरता के साथ वेतन/स्वरोजगार के अवसरों जैसे स्व-रोजगार दर्जी प्रशिक्षण, फर्नीचर निर्माण, खाद्य प्रसंस्करण आदि पर ध्यान दें।

अवधि :- आम तौर पर 200 घंटे से 600 घंटे और 6 महीने तक, जैसा कि राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (एनओएस) और योग्यता पैक (क्यूपी) में निर्धारित है।

गैर-आवासीय प्रशिक्षण के मामले में प्रशिक्षुओं को वजीफा देने के अलावा, प्रशिक्षण लागत सामान्य लागत मानदंडों की सीमा तक सीमित होगी।

Entrepreneurship Development Program (EDP)

उद्यमिता विकास कार्यक्रम

अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के युवा जिन्होंने पीएमकेवीवाई के तहत अधिमानतः कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया है और एक उद्यमशीलता की सोच रखते हैं। RSETI द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे MoRD के कार्यक्रमों पर आधारित पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा। RSETI, NIESBUD, IIE और अन्य समान संगठनों द्वारा संचालित किया जाना है।

व्यापार अवसर मार्गदर्शन, बाजार सर्वेक्षण, कार्यशील पूंजी और उसके प्रबंधन, व्यवसाय योजना तैयार करने आदि पर सत्र।

अवधि :- आम तौर पर 80-90 घंटे (10-15 दिन) या एमओआरडी द्वारा निर्धारित अनुसार।
एमओआरडी/सामान्य लागत मानदंड (सीसीएन) के मानदंडों के अनुसार प्रशिक्षण लागत।

Logn Term Courses (Focus on Wage/self -employment)

लंबी अवधि के पाठ्यक्रम (वेतन/स्वरोजगार पर ध्यान दें):

प्रशिक्षित उम्मीदवारों के वेतन-स्थापन के लिए नौकरी बाजार में अच्छी मांग वाले क्षेत्रों में दीर्घकालिक प्रशिक्षण।
प्रशिक्षण कार्यक्रम एनएसक्यूएफ, एनसीवीटी, एआईसीटीई, एमएसएमई आदि के अनुसार उत्पादन प्रौद्योगिकी, प्लास्टिक प्रसंस्करण, परिधान प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र आदि जैसे क्षेत्रों में होंगे।

अवधि :-  5 महीने और उससे अधिक और आमतौर पर 1 वर्ष तक (1000 घंटे तक), जैसा कि प्रशिक्षण केंद्र के संबंधित बोर्ड / नियामक निकाय द्वारा निर्धारित किया गया है।

गैर-आवासीय कार्यक्रमों के लिए वजीफा के अलावा सीसीएन के अनुसार या संबंधित बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रशिक्षण लागत।

> नई वाहन कबाड़ निति ये वहां होंगे कबाड़ 2021 में.

पीएम दक्ष योजना का उद्देश

प्रधानमंत्री दक्ष योजना का मुख्य उद्देश  देश के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना तथा उनके लिए स्वरोजगार के द्वार खोलना है जिससे देश कि बेरोजगारी कि दर में कमी लाई जा सके। इस योजना के तहत Upskillng, Reskilling को बढ़ावा देना है।

अनुसूचित जाति समुदायों के सदस्यों और अन्य पिछड़ा वर्ग समुदायों के गरीब वर्ग, स्वच्छता श्रमिकों के अपने लक्षित समूह के सक्षमता स्तरों में समग्र रूप से सुधार करना।

उद्देश्य :-

लक्ष्य समूह के निम्नलिखित वर्गों से पहले वर्ष यानी 2021-22 में लगभग 0.5 लाख युवाओं के साथ शुरुआत करते हुए, अगले 5 वर्षों में 2.7 लाख व्यक्तियों की सर्वांगीण योग्यता और दक्षता में सुधार करना।

कारीगर – अपने व्यवसायिक व्यवसायों के भीतर अपनी राजस्व सृजन क्षमता में सुधार करने में सक्षम हो सकते हैं,

महिलाएं – स्वरोजगार में प्रवेश करने में सक्षम हो सकती हैं, जिससे उनकी घरेलू गतिविधियों की उपेक्षा किए बिना खुद को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सकता है

लक्षित समूहों के युवा – रोजगार योग्य व्यवसायों में दीर्घकालिक प्रशिक्षण और विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं जिससे उन्हें नौकरी के बाजार में बेहतर स्थिति मिल सके।

योजना की मुख्य विशेषताएं :-

  • प्रशिक्षुओं के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण, सरकार द्वारा शत-प्रतिशत अनुदान।
  • अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रशिक्षण में 80% और उससे अधिक उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं के लिए प्रति प्रशिक्षु 1,000/- से 1,500/- रुपये प्रति माह का वजीफा।
  • रीस्किलिंग/अप-स्किलिंग में 80% और उससे अधिक उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं के लिए वेतन मुआवजा 3000/- प्रति प्रशिक्षुक (रु.2400/- पीएम-दक्ष के अनुसार और 400/- सामान्य लागत मानदंडों के अनुसार।
  • प्रशिक्षण और मूल्यांकन के सफल समापन के बाद प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रमाणन प्रदान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षित उम्मीदवारों को मूल्यांकन और प्रमाणन के बाद प्लेसमेंट प्रदान किया जाएगा।

> Neo बैंक ये है नये इंडिया के बैंक.

पीएम दक्ष योजना पात्रता

PM Daksh Yojna 2021 में अगर आप आवेदन करना चाहते है और इस फ्री Training के दौरान कुछ नए नए Skills सीखना चाहते है तो आप आपको इस योजना कि पात्रता जरुर जान लेनी चाइये कि कौन कौन लोग इस प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना 2021 में आवेदन कर सकते है। PM Daksh Yojna Portal

  • आवेदक भारत देश का निवासी होना चाइये।
  • आपकी कि आयु 18 – 45 वर्ष के बीच होनी चाइये।
  • आवेदक अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सफाई कर्मचारी, श्रेणी से होना चाइये।
  • पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों कि परिवार कि वार्षिक आय 3,00,000 लाख से कम होनी चाइये
  • अगर आप अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, या आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग से है तो आपके परिवार कि वार्षिक आय 1,00,000 रुपए से कम होनी चाइये।

दक्ष योजना से लाभ

  • इस योजना के माध्यम से लोगो Reskilling / UP Skilling फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में 50,000 हजार युवाओ को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • दक्ष योजना के माध्यम से रोजगार में बृदि होंगी।
  • इस योजना का संचालन केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा किया जायेगा।
  • 2.7 लाख युवाओ को अगले 5 वर्षो में इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जायेगा।
  • यह योजना अंतर्गत निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
  • Short Term Training और Long Term Training में 80% या उससे अधिक उपस्थिति वाले छात्रो को 1,000 हजार से 1,500 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाईपेंड प्रदान कि जाएगी।
  • Reskilling / Upskilling में 80% या उससे अधिक उपस्थिति वाले छात्रो को मुआवजा के रूप में 3,000 हजार रुपए वेतन प्रदान किया जायेगा।
  • प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद युवाओ को ट्रेनिंग प्रमाण पत्र भी दिए जायेगे जो आपके Skills के काम आयेगे।

पीएम दक्ष योजना दस्तावेज (Document)

  • फोटो
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • Self Decration Form
  • मार्कशीट
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

PM Daksh योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको  PM Daksh Online Training ऑफिसियल वेबसाइट https://pmdaksh.dosje.gov.in/  पर आ जाना है प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे.

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना 2021 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ | PM Daksh Yojna प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको यहाँ पर ऊपर कि साईट Candidate Registration बटन दिखेगा इस पर आपको Click कर देना है

Candidate Registration पर Click करते ही आपकी स्क्रीन पर Candidate Registration का फॉर्म खुल जाता है यहाँ पर 4 #step है जिनको फिल कर आप आपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना 2021 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ | PM Daksh Yojna प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

> ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाए.

Basic Details –

इस स्टेप में आपको अपनी बेसिक डिटेल्स फिल करनी है जैसे  नाम, पिता का नाम, पता , आधार कार्ड नंबर, श्रेणी, कोर्स, जनपद सारी बेसिक डिटेल्स फिल कर देनी है उसके बाद आपको यहाँ पर एक Photo, जाती प्रमाण पत्र, मार्कशीट कर देनी है उसके बाद मोबाइल नंबर, ई-मेल आई डी डाल कर Send OTP बटन पर क्लिक कर देना है और OTP Fill कर देना है और Next Step बटन पर क्लिक कर देना है

Training Details –

इस स्टेप में आपको अपनी ट्रेनिंग डिटेल्स फिल करनी है जैसे कि आप किस स्टेट में अपनी ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते है, स्टेट, जिला, ट्रेनिंग श्रेणी,  Duration, फिल कर दे और Next Step बटन पर क्लिक करे

Bank Details –

इस स्टेप में आपको बैंक पासबुक डिटेल्स देनी है जिससे ट्रेनिंग वेतन आपके बैंक खाते में भेजा जा सके, तो आपो यहाँ पर बैंक अकाउंट होल्डर नाम, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, खाता संख्या, IFSC code सारी डिटेल्स भर देनी है और Confirm बटन पर क्लिक कर देना है

Finish –

Confirm बटन पर क्लिक करते है आपको फॉर्म Success हो जाता है

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना 2021 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ | PM Daksh Yojna प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

तो इस तरह आप PM Daksh Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है बाकि का जो भी प्रोसेस होगा वह आपको E-mail या मोबाइल पर Message के द्वारा बता दिया जायेगा. उसके बाद आपकी ट्रेनिंग आपके जिले के ट्रेनिंग सेण्टर में होंगी.

PM Daksh Yojana Helpline –

  • 1800110396
  • +011-26382476
  • 26382477
  • 26382478
  • 18001023399
  • +91-11-45854400

E-mail ID 

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको इस लेख के माध्यम से PM Daksh Yojna के बारे से सारी जानकारी प्राप्त हो गई होंगी  कि प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, लाभ क्या मिलेंगे, पात्रता क्या है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे Comments  कर पूंछ सकते है और आपको यह  यह पोस्ट  कैसे लगी अपना Feedback जरुर दे ताकि हम और Motivated हो सके और आपको ऐसे ही Content Provide कराते रहे. ( पीएम दक्ष योजना 2021 )

अन्य  पढ़े –

FAQ

Q1 –  पीएम दक्ष योजना 2021 क्या है?

Ans – सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MoSJ&E), भारत सरकार द्वारा 2020-21 में PM-DAKSH (प्रधानमंत्री दक्षिणा और कुशल सम्पन्नता हितग्राही) योजना शुरू की गई थी। यह अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, ईबीसी, डीएनटी, कचरा बीनने वालों सहित स्वच्छता कार्यकर्ताओं को कवर करने वाले हाशिए के व्यक्तियों को कुशल बनाने के लिए एक राष्ट्रीय कार्य योजना है। यह लक्ष्य समूहों के सक्षमता स्तर को बढ़ाने और उन्हें लक्ष्य समूह के निम्नलिखित वर्गों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए मजदूरी और स्वरोजगार दोनों में रोजगार योग्य बनाने के लिए एक बहु-आयामी रणनीति है:

Q2 – पीएम दक्ष योजना के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए आयु कितनी होनी चाइये?

Ans – 18-45 साल की आयु के मध्य के सभी लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे.

Q3 –  पीएम दक्ष योजना ऑनलाइन आवेदन करने पर कितना शुल्क, पैसा लगेगा?

Ans – सभी के लिए प्रधानमंत्री दक्ष योजना के तहत प्रायोजित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम नि:शुल्क हैं।

Q4 –  क्या कोई व्यक्ति PM Daksh Yojna में  एक से अधिक बार प्रशिक्षण (Training) ले सकता है?

Ans – नहीं, एक व्यक्ति केवल एक बार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पात्र है।

Q5 – पीएम-दक्ष योजना के तहत विभिन्न कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों की लागत क्या होगी?

Ans – पीएम-दक्ष योजना के तहत विभिन्न गैर-आवासीय और आवासीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों की लागत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई), भारत सरकार द्वारा जारी एनएसक्यूएफ जॉब रोल्स के लिए सामान्य लागत मानदंडों (सीसीएन) के अनुसार होगी। या समय-समय पर लागू और संशोधित के रूप में संबंधित बोर्ड द्वारा निर्धारित किया गया है।

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.