मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2022 – UP Death Certificate Kaise Banwaye online 2022

मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में आप सभी जानते ही होगे बहुत कम लोग ही होगे जो मृत्यु प्रमाण पत्र ( UP Death Certificate kaise banvaye in hindi 2022) के बारे में नहीं जानते की यह क्या है नहीं जानते है तो इस पोस्ट में, मै आपको इसी के बारे में बताने वाला हु। यह एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु के उपरान्त एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसे हम मृत्यु प्रमाण पत्र के नाम से जानते है। मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनाये 2022 ऑनलाइन इसका फुल प्रोसेस आपको इसी लेख में बताने वाले है.

यू पी में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की बात की जाय तो पहले मृत्यु/जन्म प्रमाण पत्र यू पी सरकारी की Edistric वेबसाइट से ऑनलाइन बनाये जाते थे जिससे व्यक्ति अपने आस पास के CSC सेंटर या लोकवाणी केंद्र पर जाकर अपना मृत्यु/जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर लेते थे लेकिन अब मृत्यु प्रमाण पत्र बनबाने की प्रतिक्रिया हर जिले के नगर निगम कार्यालय/परिक्षेत्र में कर दी गई है। अगर आप भी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

नगरीय क्षेत्र मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2022 

नगरीय क्षेत्र में मृत्यु प्रमाण पत्र (Death certificate kaise banvaye in Hindi 2022) की बात की जाय तो पहले मृत्यु प्रमाण पत्र यू पी सरकारी की Edistric वेबसाइट से ऑनलाइन बनाये जाते थे लेकिन अब इस प्रतिक्रिया में बदलाब कर दिया गया है यू पी में नगरीय क्षेत्र के मृत्यु प्रमाण पत्र आपके जिले के नगर निगम कार्यालय से बनेगा। आपको अपने जिले के नगर निगम कार्यालय में जाना है और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कार्यालय से आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसको आपको पूरा भर कर सारे डॉक्यूमेंट के साथ ऑफिस में जमा कर देना है एक सप्ताह से दो सप्ताह के अन्दर आपका मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनाये ऑनलाइन.

  > हाउस टैक्स में नाम चेंज करे ऑनलाइन (भवन का नामान्तरण)

यह नगरीय क्षेत्र का नगर निगम ऑफिस द्वारा बना मृत्यु प्रमाण पत्र है

Death certificate 2021 मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2021 UP Death Certificate Kaise Banvaye Death Certificate in hindi

नगरीय क्षेत्र मृत्यु प्रमाण पत्र में क्या डॉक्यूमेंट लगेगे 

  1. मृतक का आधार कार्ड/ वोटर कार्ड या कोई ID Proof।
  2. मृतक के परिवार में किसी एक व्यक्ति का आधार कार्ड।
  3. शमशान घाट की रसीद / अस्पताल में मृत्यु सम्बंधित कागजात।
  4. घोषणा पत्र – (जो आपको नगर निगम कार्यालय आवेदन करते समय फॉर्म के साथ मिलेंगा)
  5. मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म – (जो आपको नगर निगम कार्यालय से मिलेंगा)

ग्रामीण क्षेत्र मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2022

ग्रामीण क्षेत्र में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की बात की जाय तो यह प्रतिक्रिया अभी ऑनलाइन है ग्रामीण क्षेत्र का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप यू पी सरकारी की Edistric वेबसाइट से पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या फिर अपने नजदीकी CSC centre या लोकवाणी केंद्र (Lokwani Kendra) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करा सकते है।

> जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये ऑनलाइन

यह ग्रामीण क्षेत्र का ऑनलाइन (CSC/लोकवाणी केंद्र ) द्वारा बना मृत्यु प्रमाण पत्र है

Death certificate 2021 मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2021 UP Death Certificate Kaise Banvaye Death Certificate in hindi

ग्रामीण क्षेत्र मृत्यु प्रमाण पत्र में क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

  1. मृतक का वोटर कार्ड/आधार कार्ड या कोई ID Proof।
  2. मृतक के परिवार में किसी व्यक्ति / जो मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है  उसका आधार कार्ड।
  3. शमशान घाट की पर्ची / अस्पताल में मृत्यु सम्बंधित दस्तावेज।
  4. घोषणा पत्र – (जो आपको CSC या लोकवाणी केंद्र से मिल जायेगा)
  5. मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म ऑनलाइन भरा जायेगा (CSC या लोकवाणी केंद्र से)

आवश्यक सूचनाअगर आप मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र 6 महीने के अन्दर बनवाते है तो इसमें आपको कोई शुल्क नहीं देना है यह नि शुल्क है और अगर आप 6 महीने के बाद आवेदन करते है तो आपको हर महीने 4 रुपए बिलंवन शुल्क (Penalty) देना होगा जो आपके जिले के सिटी मजिस्ट्रेट के पास जमा करना होगा और स्वीकृति लेनी होगी उसके बाद आपका प्रमाण पत्र बनेगा।

ये भी पढ़े –

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

2 Comments on “मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये 2022 – UP Death Certificate Kaise Banwaye online 2022”

    1. देखिये नरेन्द्र कुमार जी आपकी समस्या बहुत ही गंभीर है क्योंकि आपका मैंन डॉक्यूमेंट ही खो गया है तो इसका Legal एक ही Solution कि आप शमशान घाट जाए और आपने जिस दिन वहा से पर्ची कटवाई थी उसका रिकॉर्ड निकलवाकर दूसरी पर्ची उसी दिनांक में निकलवा सकते है एक तो यह सलूशन हैअगर आप शमशान घाट जाते है और वह रिकॉर्ड निकालने या पर्ची बनाने के लिए मना करता है तो आप किसी भी जनप्रतिनिधि पार्षद, प्रधान जो भी आपके क्षेत्र में हो उनसे सहायता ले सकते है तो वह शमशान घाट जो भी व्यक्ति पर्ची बनाता है उससे कहकर आपकी समस्या का समाधान निकाल देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.