यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 आवेदन कैसे करे, जाने लाभ व् पात्रता

दोस्तों, आज हम आपको मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना (samuhik vivah sammelan 2022)  के बारे में बताने वाले है क्योंकि यह योजना गरीब परिवारों के लिए प्रारम्भ कि गई है इस सामूहिक विवाह योजना को हम लोग सरकारी सम्मेलन विवाह योजना के नाम से भी जानते है यह योजना उन सभी गरीब परिवारों के लिए है जो पैसे की कमी के कारण अपने लड़के या लड़की कि शादी करने में असमर्थ है तो ऐसे परिवारों की समस्या का समाधान इस योजना के माध्यम से होने वाला है और इस योजना के अंतर्गत शादी करने पर लड़की को अनुदान के रूप में  नगद राशि भी दी जाती है तो आइये जानते है कि यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 क्या है इस योजना के अंतर्गत लड़की को कितना पैसा नगद व् कुल पैसा कितना मिलता है और कौन कौन व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 : आवेदन कैसे करे, जाने लाभ व् पात्रता samuhik vivah sammelan 2022

अगर आप इस यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 / सरकारी सम्मेंलन योजना 2022 के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े, जिससे आपको और कही न भटकना  पड़े ।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना क्या है?

सामूहिक विवाह योजना (samuhik shadi anudan) जिसे आप और हम सरकारी सम्मलेन योजना के नाम से भी जानते है यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मा. श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रारंभ कि गई है जो गरीबो के लिए एक तरह से वरदान है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना के अंतर्गत हर 3 से 6 महीने में उत्तर प्रदेश के हर जिले में एक विवाह सम्मलेन का आयोजन किया जाता है जिसमे कोई भी व्यक्ति जो अपनी बेटी या बेटे की पैसे की कमी के कारण शादी करने में असमर्थ है तो वह परिवार इस योजना में आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते है जिसका आवेदन प्रोसेस हम आपको आंगे बताने वाले है।

> Digital Gealth ID Card बनाये ऑनलाइन।

आसान शब्दों में हम आपको बताये तो यह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना एक सम्मलेन योजना है (samuhik vivah sammelan 2022) जिसका आयोजन गवर्मेंट द्वारा गरीब परिवारों कि बेटी व् बेटे कि के शादी के लिए किया जाता है इस योजना के अंतर्गत शादी करने पर लड़की को नगद 35,000 हजार रुपए व् कुछ राशि 51,000 हजार रुपए दिए जाते है।

Highlights Of Up Samuhik Vivah Sammelan Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थीगरीब परिवार
लाभसम्मेलन द्वारा बेटी कि शादी
लाभ राशि51,000 हजार रुपए
Official WebsiteClick Here

लाभ क्या मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत लड़के व् लड़की की शादी करने पर कुल 51,000 हजार रुपए का लाभ दिया जाता है जिसमे,

  • 35,000 हजार रुपए नगद चेक (Check) के रूप में लड़की को दी जाएगी।
  • 10,000 हजार रुपए का सामान दिया जाता है जिसमे पायल, बिछिया,  गद्दा, फैन, व् अन्य सामग्री दी जाती है
  • 6,000 हजार रुपए सम्मलेन आयोजक को टेंट और भोजन के लिए दिया जाता है

कुल –  51,000 हजार रुपए मिलता है। (mukhyamantri samuhik vivah yojana)

पात्रता क्या है?

  • लड़की उत्तर प्रदेश कि निवासी होनी चाइये।
  • विधवा महिलाये भी इस योजना के अंतर्गत पुनर्विवाह कर सकती है।
  • शादी के समय लड़की कि उम्र 18 वर्ष व् लड़के कि उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाइये।
  • परिवार कि कुल वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाइये।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार अपनी केवल 2 पुत्री कि शादी कर सकता है।
  • इस योजना में कम से कम 10 जोड़े शादी के लिए शामिल होने चाइये तभी सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा।

दस्तावेज क्या लगेंगे?

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 3 – (आवेदक, लड़की, लड़का)
  • आधार कार्ड (आवेदक, लड़की, लड़का)
  • बैंक पासबुक ( लड़की )
  • आय प्रमाण पत्र ( (आवेदक – लड़की के पिता)
  • मार्कशीट ( लड़की, लड़का )
  • जाती प्रमाण पत्र ( लड़की )
  • निवास प्रमाण पत्र ( लड़की )
  • हस्ताक्षर ( आवेदक और लड़की )

> ऑनलाइन खसरा खतौनी निकाले?

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना (mukhyamantri samuhik vivah Sammelan yojana) में आवेदन करने के लिए केवल ऑफलाइन प्रक्रिया है इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किये जाते है, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत स्तर पर पंजीकरण करा सकते है या फिर आप संबंधिक खंड विकास अधिकारी कार्यालय के समाज कल्याण विभाग में जाकर भी फॉर्म प्राप्त कर सकते है और उस फॉर्म को भर कर सारे डॉक्यूमेंट के साथ Atteched करके उसी कार्यालय में जमा कर देना है। mukhyamantri samuhik vivah yojana uttar pradesh 2022

तो इस तरह आप मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना में आवेदन कर सकते है और अपनी पुत्री कि शादी गवर्मेंट द्वारा आयोजित सम्मेलन में करा सकते है। (samuhik vivah online registration)

विवाह कि तिथि और स्थल शासन द्वारा ही निर्धारित किया जाता है तो आपको विवाह कि तिथि से पहले ही अपना फॉर्म भर कर जमा कर देना है जिस तिथि को विवाह सम्मेलन का आयोजन होगा उस तिथि को लड़की और लड़के वालो के समय पर विवाह स्थल पर पहुच जाना है वही पर विवाह सम्पन्य किया जायेगा और वही पर अनुदान राशि लड़की को नगद दी जाएगी। सरकारी सम्मेलन योजना 2022.

निष्कर्ष :-

नमस्कार दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 / सामूहिक सरकारी सम्मेलन योजना 2022 (samuhik vivah sammelan 2022) के बारे में जानकारी दी है जिसमे आप आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें Comments कर बता सकते है और अगर आपका कोई सवाल है तो भी आप हमने Comments Box में पूछ सकते है.

अन्य पढ़े –

-: FAQ :-

Q1 - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना लिस्ट कैसे देंखे?
Ans - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना कि लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आप अपने नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत  या फिर आप संबंधिक खंड विकास अधिकारी कार्यालय के समाज कल्याण विभाग में जाकर देख सकते है.
Q2 - सामूहिक विवाह में योजना सम्मेलन क्या है?
Ans - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना एक विवाह सम्मलेन योजना है जिसका आयोजन गवर्मेंट द्वारा गरीब परिवारों कि बेटी व् बेटे कि के शादी के लिए किया जाता है इस योजना में लडकियों कि शादी का खर्चा गवर्मेंट द्वारा उठाया जाता है और लडकियों को नगद राशि 35,000 हजार रुपए दिए जाते है.
Q3 - 2022 में यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मलेन कब होगा है?
Ans - 2022 में सम्मलेन कब होगा यह अन्य कारणों पर निर्भर करता है जैसे कि जब कम से कम 10 जोड़े शादी के लिए शामिल हो जायेंगे तभी सम्मेलन का आयोजन कर दिया जाता है.
Q4 - सरकारी सम्मलेन किस योजना के अंतर्गत होते है?
Ans - सरकारी सम्मलेन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना के अंतगर्त होते है, (samuhik vivah online registration)
Q5 - गरीब लड़की का सम्मेलन के द्वारा विवाह कैसे करे?
Ans - गरीब लड़की का सम्मेलन के द्वारा विवाह कराने के लिए आप मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना में आवेदन कर सकते है.
Q6 - लड़की वाले यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?
Ans - लड़की वाले नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत  या फिर  संबंधिक खंड विकास अधिकारी कार्यालय के समाज कल्याण विभाग में जाकर आवेदन कर सकते है
Q7 - लड़के वालो को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना के तहत क्या लाभ मिलता है?
Ans - लड़के वालो को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना (सरकारी सम्मेलन योजना 2022) के तहत यह लाभ मिलता है कि उनका विवाह फ्री में हो जाता है.
Q9 - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना में लड़की को नगद कितनी रकम (पैसे) मिलते है?
Ans - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना के तहत लड़की को 35,000 हजार रुपए नगद चेक के रूप में दिए जाते है.
Q10 - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना में आवेदन के लिए लड़के और लड़की कि उम्र कितनी होनी चाइये?
Ans -  शादी के समय लड़की कि उम्र 18 वर्ष व् लड़के कि उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाइये,
Q11 - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना उत्तर प्रदेश 2022 क्या है?
Ans - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना 2022 यह एक योजना है जो 10 शादी के जोड़ो का आवेदन होते ही एक सम्मेलन का आयोजन कर दिया जाता है.
Q12 - सरकारी सम्मेलन योजना 2022 का लाभ कौन कौन उठा सकता है?
Ans - सरकारी सम्मलेन योजना 2022 का लाभ गरीब परिवार जो अपने बेटे या बेटी कि शादी पैसे कि कमी के कारण करने में असमर्थ वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है.
Q13 - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Ans - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन योजना (mukhyamantri samuhik vivah yojana) में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है. mukhyamantri samuhik vivah yojana uttar pradesh 2022
Q14 - सरकारी सम्मेलन योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?
Ans - सरकारी सम्मलेन योजना में आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. जिसके लिए आप नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत या फिर आप संबंधिक खंड विकास अधिकारी कार्यालय के समाज कल्याण विभाग में जाकर भी फॉर्म भर सकते है

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.