हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021? | Digital Health ID Card in HIndi

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के नाम से पूरे देश एक नई स्कीम लॉन्च कर दी है इस स्कीम के तहत हर व्यक्ति का एक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनेगा, इस कार्ड में आपको 14 नंबर कि एक Unique ID मिलेंगी, यह कार्ड आप खुद से घर बैठे बना सकते है इस कार्ड में आपके हेल्थ से रिलेटेड बेसिक जाँच रिपोर्ट और मेडिकल हिस्ट्री Save होगी, अगर आप कही भी ईलाज के लिए जाते है तो डॉक्टर आपकी हेल्थ आई डी Health ID (NDHM) कि मदद से आपकी पूरी मेडिकल रिपोर्ट एक क्लिक में देख सकेगा, तो आइये जानते  है कि डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021? इस कार्ड को बनवाने से क्या लाभ मिलेंगा और क्या फायदा होगा, कितनी फीस लगेगी। National digital health id card ndhm apply online registration.

 हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021, National digital health id card ndhm apply online registration.

NDHM Full Form –

NDHM पूरा नाम  – National Digital Health Mission (नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन)

ABDM Full Form –

ABDM पूरा नाम – Ayushman Bharat Digital Mission (आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन)

Highlights Of Digital Health ID card

योजना का नामआयुष्मान भारत डिजिटल मिशन
किसने लागू किप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने
लाभHealth ID Card Generate
लाभार्थीभारत का प्रत्येक नागरिक
स्कीम ModeOnly Online
Health Card Launch Year2021
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

One Nation One Health Card 2021

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री जी द्वारा pm modi health id card ndhm कि घोषणा कि गई है इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति का एक आई डी Generate किया जाएगा जिस पर उसका सारा मेडिकल डाटा (Medical Data) सेव (Save) होगा, इस कार्ड कि वजह से अब पेशेंट्स को अपना ईलाज करवाने के लिए भौतिक रिपोर्ट ले जाने कि जरुरत नहीं पड़ेगी, पेशेंट्स का सारा डाटा इस हेल्थ आईडी कार्ड में सेव रहेगा, ndhm health card के माध्यम से डॉक्टर पेशेंट्स का सारा डाटा देख पाएंगे, इस योजना के तहत Digital Health ID Card लेने वाले नागरिको को एक यूनिक आईडी नंबर दी जाएगी जिसके माध्यम से वह सिस्टम लॉग इन कर सकेंगे. हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये 2021. National Digital Health Mision.

> ऑनलाइन खसरा खतौनी निकले?

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है?

यह एक कार्ड है जो भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2020 को भारत देश के कुछ ही राज्यों में लागू किया गया था पर अब दिनांक 27 सितम्बर 2021 को इस Health ID Card Yojana को पूरे देश में लॉन्च कर दिया गया है आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) और नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) के संयोग से एक Digital Health ID Card Generate किया जायेगा जिसे आप खुद घर बैठे अपने मोबाइल से बना सकते है जिसका प्रोसेस आंगे बताने वाले है

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है?

अमृत महोत्सव के मौके पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारम्भ किया गया जिसमे आप सभी लोगो का Health ID card (one nation one health card) बनाया जायेगा, आप किसी भी State से क्यों ही न हो अब आप ऑनलाइन ही बना सकते है health id card ayushman bharat health card.

Ayushman Bharat Digital Mission पुरे भारत में लॉन्च हो चुका है इस मिशन के माध्यम से आप अपनी हेल्थ आई डी बना सकते है देश के सभी हॉस्पिटल, मेडिकल स्टोर, क्लिनिक, डॉक्टर और नर्सो को इस पोर्टल  के साथ जोड़ा जायेगा, इसका फायदा आपको यह होगा कि जब भी आप किसी हॉस्पिटल या क्लिनिक जायेंगे तो आपको अपनी मेडिकल हिस्ट्री (Medical History) रिकॉर्डस अपने पास रखने कि जरुरत नहीं पड़ेगी, आपकी मेडिकल History आपकी हेल्थ आईडी पर डिजिटली रिकॉर्ड रहेगी जिसको किसी भी हॉस्पिटल या क्लिनिक में चेक (Check) किया जा सकेगा ।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है?

National Digital Health Mission के तहत देश के डिजिटल स्वास्थ ढांचे को एकत्रित किये जाने का एक प्रयास है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत गवर्मेंट द्वारा कई ऐसे कदम उठाये जा रहे जिससे भारत देश कि स्वास्थ व्यवस्था में सुधार आए। Digital Health ID Card in Hindi भी नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का एक हिस्सा है जिसके माध्यम से सभी पेशेंट्स का स्वास्थ सम्बंधित डाटा रिकॉर्ड इस Health ID में Save किया जायेगा। ndhm card,

National Digital Health Mission के तहत आप खुद से अपना Health ID Card बना सकते है यह हेल्थ आईडी कार्ड बिल्कुल आधार कार्ड, पैन कार्ड के जैसा होगा, जिसमे आपका नाम होगा, Health ID Number होगा,  Date of Birth होगा, Gender होगा, मोबाइल नंबर होगा, आपकी फोटो होगी और एक Unique QR Code होगा, इस हेल्थ कार्ड को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत जारी किया जायेगा।

> हाउस टैक्स में नाम परिवर्तन करे घर बैठे ऑनलाइन?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन उद्देश

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) का उद्देश्य देश के एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक रीढ़ की हड्डी का विकास करना है। यह डिजिटल राजमार्गों के माध्यम से हेल्थकेयर पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों के बीच मौजूदा अंतर को पाटेगा। digital health card apply online.

अर्थात इस डिजिटल मिशन health digital card का उद्देश भारत देश के प्रत्येक व्यक्ति के जाँच रिपोर्ट्स को ऑनलाइन डिजिटली सेव (Save) करना है। हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये 2021 आंगे बताया गया है.

हेल्थ कार्ड की विशेषताये –

यह हेल्थ आई डी कार्ड बनवाने से आप सभी को सबसे बड़ा फायदा यह मिलने वाला है कि जब आप किसी भी हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के दौरान अगर किसी अन्य हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के लिए जाते है तो वहा पर आपने जो Test कराये होते है उसको दूसरा हॉस्पिटल मान्य नहीं करता है वह फिर से टेस्ट कराने के लिए बोलता है जिसमे एक तो आपका जो ट्रीटमेंट है वह Delay होता है और दूसरा आपको Double पैसे खर्च करने पड़ते है लेकिन यहाँ पर सारे रिकार्ड्स डिजिटली मेन्टेन होने से कोई भी डॉक्टर आपकी Permission के बाद में आपके सभी Documents को Access कर सकता है और आपने कौन कौन से Medicine ली है कहा कहा पर आपने ट्रीटमेंट करा रखा है और जो भी Blood test आपने करा रखे होंगे या जो भी आपने Scan करा रखे होंगे वो सारी रिपोर्ट वही पर Reflect हो जाएँगी जिससे कोई भी डॉक्टर उनको Easily Access करके आपको Medicine Sujjest कर सकेगा जिससे आप सभी को Treatment Fast हो सकेगा, digital health card registration.

Digital Health ID Card से लाभ

  • यह कार्ड आप सभी के हेल्थ से Related जितने भी Documents है उन सभी को Digitaly Maintain करने वाला है
  • यह कार्ड आपका व् आपके परिवार के सभी सदस्यों का अलग अलग बनाया जायेगा और इस कार्ड में आपकी हेल्थ से Related जो भी डाटा होता है जो भी आप Treatment करवाते है जो भी आप अपने Test करवाते है इसके अलावा Doctor से Concent करते है और जो Medicine आप लेते है उन सभी Medicine का Records इस हेल्थ आई डी कार्ड में रिकॉर्ड रहेगा।
  • आप किसी भी Hospital में Treatment के लिए जाते है तो वहा पर आप Easly Paperless अपना Admission करा सकते है पहले आपको शुरुआत में ही ढेरो पेपरवर्क करने कि जरुरत नहीं है.
  • किसी भी हॉस्पिटल में इस कार्ड कि वजह से Voluntary Opt-in और Voluntary Opt-Out कर सकते है
  • इस कार्ड से आप Personal Health Records (PHR) को Maintain कर सकते है इसका Benefits आप Telymedicine के अंतर्गत भी ले सकते है जिसमे आप Webcame से या अपने मोबाइल कैमरे से किसी भी डॉक्टर से बातचीत कर सकते है
  • आपको किसी भी रिपोर्ट को शेयर करने कि जरुरत नहीं है आप Telephone से ही Medicine का Sujjetion लेकर अपना ट्रीटमेंट कर सकते है
  • इस योजना के अंतर्गत गवर्मेंट भी  आप सभी लोगो को Telymedicine  के अंतर्गत बहुत सारे Doctors Provide करने वाली है
  • यहाँ पर आपको एक हेल्थ आई डी कार्ड दिया जाता है जिसपर एक Unique Number होता है जिसकी मदद से कोई भी Doctor, कोई भी Pharmcy आप सभी रोगों का हेल्थ से रिलेटेड जो भी डाटा है उसको Access कर सकते है देख सकते है लेकिन इसके लिए आप जब  Permission देंगे तभी वह आपका डाटा Access कर पाएंगे. Health id card kaise banaye 2021.

हेल्थ कार्ड हेतु दस्तावेज

  • फोटो
  • आधार कार्ड

> मजदूर भत्ता 1000 रुपए ऐसे मिलेंगे दुवारा?

आयुष्मान भारत योजना और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में अंतर

यह दोनों कार्ड National Health Authority के द्वारा जारी किये जा रहे है और दोनों कार्डो का अलग अलग Roll है और दोनों ही कार्ड काफी Useful है तो आइये जानते है Golden Card और Health ID Card में अंतर, digital health card registration

आयुष्मान भारत योजना (गोल्डन कार्ड)

यह कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत जारी किया है इसमें आप आयुष्मान भारत योजना 5 लाख रुपए तक का फ्री में ट्रीटमेंट या ईलाज किसी भी गवर्मेंट या प्राइवेट हॉस्पिटल में करा सकते है यहाँ पर अगर आप 5 लाख रुपए का खर्चा 1 साल के अन्दर कर लेते है तो अगले साल आपको फिरसे इसी कार्ड पर 5 लाख रुपए दिए जाते है

इस कार्ड से आप Doctor Fee, Medicine इसके अलावा जो भी Diagnostic होते है जो आप टेस्ट कराते है वो सारे टेस्ट आप इसी में करा सकते है और यह भी नहीं आप इसमें और भी कई तरह के Charges Add करा सकते है जिसमे आप हॉस्पिटल में एडमिट होने से पहले जो Expenses लगते है उसे Add करा सकते है और हॉस्पिटल से Discharge होने के बाद में 50 दिन तक जो भी Medicine लगती है जो भी Travell के खर्चे होते है वो आप इस कार्ड से ही जुड़वाँ सकते है तो यह है आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड कि जानकारी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (हेल्थ कार्ड)

यह कार्ड आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत जारी किया जाता है इस कार्ड से फ्री में Treatment या ईलाज कराने के लिए कोई भी Benefits Goverment द्वारा आपको नहीं दिया जाता है जैसे कि आप आयुष्मान कार्ड (Golden Card) फ्री में 5 लाख रुपए का ईलाज करा पाते है पर इस हेल्थ कार्ड में आप फ्री में ईलाज नहीं करा सकते है, लेकिन यहाँ पर आपको Goverment Telemedicine कि Facility देने वाली है जिसमे आप किसी भी किसी भी डॉक्टर से मोबाइल, टेबलेट या कंप्यूटर के माध्यम से join करके आप उनसे अपनी बीमारी के बारे में Discuss कर सकते है उनसे Medicine का Sujjetion ले सकते है और अपना ट्रीटमेंट करा सकते है यहाँ पर जो हेल्थ आई डी कार्ड है यह आप सभी के डिजिटली हेल्थ रिकार्ड्स को Maintain करने के लिए बनाया गया है

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?

(National Digital Health Card Apply Online) – आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन का Health ID Card (swasthya sathi card) बनाने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://abdm.gov.in/ पर आ जाना है digital health card registration.

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021, National digital health id card ndhm apply online registration.

  • यहाँ पर आपको Create Your health ID (अपनी हेल्थ आईडी बनाये) लिखा दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021, National digital health id card ndhm apply online registration.

  • नया पेज खुल जाता है अगर आपके आधार कार्ड में Mobile Number Link है तो आप Generate Via Aadhar पर क्लिक करेंगे और अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर Attech नहीं है तो आप तो आपको नीचे I don’t have aadhar लिखा दिखेगा इस पर क्लिक करे.
  • अब आप Generate via Mobile  पर क्लिक करेंगे.
  • इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Terms को Accept करेंगे और Captcha फिल करेंगे और Submit Button पर क्लिक करेंगे.
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Send किया जायेगा उसे डाल दे और Submit पर क्लिक करे.

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ऑनलाइन कैसे बनाये 2021, National digital health id card ndhm apply online registration.

  • अब एक फॉर्म खुल जाता है जिसमे आपको अपनी सारी Menualy Details फिल कर देनी है जैसे – नाम, जन्मतिथि, लिंग, Health ID, पासवर्ड, पता, राज्य फिल कर दे और Submit पर क्लिक करे.
  • इतना करते है आपका Health ID card बनकर तैयार हो जायेगा जिसे आप Download Health ID Card पर क्लिक करके Download कर सकते है.

> Top 5 फ्री लाइव टीवी एप्लीकेशन डाउनलोड करे?

Health ID में Health Records Save कैसे करे?

हेल्थ आई डी में हेल्थ रिकॉर्ड सेव करने के लिए आपको Google Play Store से NDHM Health Record एप्लीकेशन डाउनलोड करना है digital health card Apply online/registration.

  • NDHM Health Record एप्लीकेशन Download करने के बाद आपको App को Open करना है.
  • आपकी स्क्रीन पर Log in पेज खुल जाता है यहाँ पर आपको PHR Address और पासवर्ड डालकर Login कर लेना है.
  • अब आप प्रोफाइल बटन पर क्लिक कर अपनी Details देख सकते है आपका QR Code, हेल्थ आई डी नंबर, PHR Addres, आ जायेगा यही से आप पासवर्ड भी चंगे कर सकते है.
  • अपना हेल्थ रिकॉर्ड (Health Record) Add करने के लिए आपको Link Record बटन दिखेगा इस पर आपको क्लिक कर देना है तो एक फॉर्म खुल जाता है जिस हॉस्पिटल में आपने अपना ईलाज कराया है या आपका ईलाज चल रहा है वो आप यहाँ पर Add कर सकते है जिसके लिए आप State Choice करेंगे, अब Distric Choice करेंगे और उसके बाद हॉस्पिटल का नाम डालेंगे तो आपका Health Record Fetch हो जायेगा.
  • इसी तरह से अगर आपने vaccine लगवाई है  तो आप उसका भी रिकॉर्ड यहाँ पर Fetch कर सकते है जिसके लिए आपको Registred मोबाइल नंबर डालकर Fetch Record पर क्लिक करना है तो आपका रिकॉर्ड यहाँ पर Add हो जायेगा.
  • तो जब भी आप कोई Test करायेंगे या किसी हॉस्पिटल, क्लिनिक में ईलाज करायेंगे तो आपके सभी हेल्थ रिकॉर्ड यहाँ पर Add होते रहेंगे और आप एक ही जगह पर अपनी हेल्थ History देख सकते है.

हेल्पलाइन (Helpline)

Digital Health ID Toll-Free Number : digital health care card

  • 1800-11-4477
  • 14477

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों, इस लेख के माध्यम से मैंने आपको डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में जानकारी दी है हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये 2021, National digital health id card ndhm apply online registration यह जानकारी आपको कैसी लगी Comments बॉक्स में हमें जरुर बताये अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमसे Comments Box में Comment कर पूंछ सकते है.

अन्य पढ़े –

FAQ

Q1 - डिजिटल हेल्थ आई डी  कार्ड Delete कैसे करे?
Ans - किसी भी समय अगर आप अपनी हेल्थ आई डी Delete करना चाहते है तो Health ID Portal में लॉग इन कर लेंगे, और My Account पर क्लिक करेंगे,  और उसके बाद Delete Health ID पर क्लिक करेंगे और Cotinue बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी Health ID Permanently Delete हो जाएगी.
Q2 - Health ID क्या है?
Ans - यह एक हेल्थ आई डी (digital health id card in Hindi) है जिसको गवर्मेंट द्वारा बनाया जा रहा है जिसमे आपको एक डिजिटल हेल्थ आई डी कार्ड बनाकर दिया जाता है इस ID में आपकी हेल्थ Report सुरक्षित ऑनलाइन सेव रहेंगी।
Q3 - हेल्थ कार्ड कैसे बनाये?
Ans - digital health card apply online हेल्थ कार्ड बनाने के लिए  https://healthid.ndhm.gov.in/ कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन Health ID Card बना सकते है।
Q4 - कौन कौन लोग Health ID Card बनवा सकता है?
Ans - भारत देश का प्रत्येक व्यक्ति अपना एक Health ID Card ndhm ऑनलाइन बना सकता है जो बिल्कुल फ्री है।
Q5 - Health Card ऑनलाइन कैसे बनाये?
Ans - ऑनलाइन हेल्थ आई डी कार्ड digital health card apply online बनाने के लिए आप Health ID ऑफिसियल वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाना होगा यहाँ पर आपको Create Your Health ID Now लिखा दिखेगा इस पर क्लिक करके आप अपना Health card बना सटे है।
Q6 - गोल्डन कार्ड (Golden card) और हेल्थ कार्ड (Health Card) में क्या अंतर है?
Ans- गोल्डन कार्ड - आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाया जाता है जिसके माध्यम से लाभार्थियों को 5 लाख रुपए स्वास्थ बीमा दिया जाता है
हेल्थ कार्ड - आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत Health ID Card बनाया है जिसमे आपका सारा हेल्थ रिकॉर्ड सेव रहता है जिसे आप कभी भी ऑनलाइन देख सकते है
Q7 - हेल्थ कार्ड डाउनलोड कैसे करे?
Ans -  ऑनलाइन हेल्थ आई डी कार्ड बनाने के बाद आप Simply Download Health ID Card बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है
Q8 - आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये?
Ans - आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC Centre पर जाना होगा वही से आप अपना आयुष्मान कार्ड अर्थात गोल्डन कार्ड बनवा सकते है
Q9 - आयुष्मान हेल्थ कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन?
Ans - आयुष्मान हेल्थ कार्ड आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत बनाये जा रहे है जिसको आप https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन बना सकते है यह कार्ड सभी का बनना है इस कार्ड कि कोई Condition (पात्रता) नहीं है
Q10 - हेल्थ कार्ड के फायदे क्या है?
Ans - डिजिटल हेल्थ कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको डॉक्टर के पुराने पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट को साथ में लेकर जाने कि जरुरत है इसके अलावा यदि आपकी कोई टेस्ट रिपोर्ट खो गई है या कोई पर्ची खो गई है तो भी आपको परेशां होने कि जरुरत नहीं है यदि आपके पास पुराने टेस्ट रिपोर्ट नहीं है तो भी आपको फिर से टेस्ट करबाने कि जरुरत नहीं है इस कार्ड से आपकी समय और पैसे दोनों कि बचत होगी, देश के किसी भी कोने में ईलाज कराने पर भी यूनिक आईडी नंबर से डॉक्टर आपकी पिछली स्वास्थ सम्बन्धी दिक्कतों के बारे में जान सकेगा.digital health card apply online

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.