प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ | Pm Kusum Yojna Registration

पीएम् कुसुम योजना 2021 – देश में बिजली और डीजल कि खपत को कैसे रोका जा सके इसी को लेकर केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pm Kusum Yojna Registration) चलाई जा रही है है जिसके अंतर्गत आप बहुत कम पैसा में सोलर पैनल लगवा सकते है,सोलर प्लांट लगवा सकते है और सोलर पम्प लगवा सकते है ताकि ज्यादा से ज्यादा बिजली उत्पन्न (Generate) कि जा सके और लोगो के खर्चे कम  किये जा सके, इस योजना के अंतर्गत आपको सब्सिडी भी दी जाएगी तो आइये जानते है कि आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है क्या लाभ मिलेंगे, पात्रता क्या है, कितनी सब्सिडी मिलेंगी जानने के लिए हमारे लेख में अंत तक बने रहे।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है?

नलकूप योजना –  सिचाई कार्यो में किसानो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 (किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान)  शुरू कि गई है यह योजना किसानो कि सिचाई कि समस्या का समाधान हो बनेगी ही और साथ में आमदनी बढ़ाने का विकल्प भी साबित होंगी। Solar Painal System Buy

पीएम् कुसुम अर्थात प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना का ऐलान केंद्र सरकार ने आम बजट 2018-2019 में किया था देश के अलग अलग हिस्सों में सिचाई सुविधाओ के बाद भी खेत बिजली कटौती के चलते सूखे रह जाते है ऐसे में यह योजना दोहरी समस्याओ का हल साबित होंगी. इस योजना का उद्देश बिजली व् सिचाई से जूझ रहे किसानो को राहत देना है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ | Pm Kusum Yojna Registration

बिजली संकट से जूझ रहे इलाको को ध्यान में रखते हुए देश भर में सिचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी पम्पो को सोलर उर्जा से चलाने के लिए इस योजना कि शुरुआत कि गई है इससे किसान किसान के बिजली खर्च में भी बचत होंगी और जो किसान बिजली से पम्प चलाते है उन्हें भी थोड़ी राहत मिलेंगी, साथ ही समय पर फसलो कि सिचाई भी संभव होंगी. कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार कि और से किसानो को सब्सिडी पर सोलर कृषि पम्प मुहैया कराये जा रहे है योजना के तहत गरीबो व् जरुरतमंदो को कम मूल्य कर सोलर पम्प दिये जायेंगे. ताकि गरीब व् छोटे किसानो को फायदा पहुँच सके। Pm Kusum Yojna Registration

देश के ऐसे क्षेत्र जहा आज भी किसानो कि फसले बर्षात न होने के कारण उनकी सिचाई नहीं पाती और सिचाई न होने के चलते किसान कि फसले ख़राब हो जाती है कुसुम योजना उन सभी किसानो के लिए संजीवनी का काम करेंगी। प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

> वाहन का नंबर प्लेट ऑनलाइन बुक करे।

Highlights Of PM Kusum Yojna 2021

योजना का नाम प्रधानमंत्री कुसुम योजना
लाभार्थीभारत देश के निवासी
लाभसोलर यंत्र उपलब्ध करना
सब्सिडी90 प्रतिशत
Official WebsiteClick Here

PM Kusum Yojna 2021

योजना के तहत मौजूदा कृषि पम्पो को सौर उर्जा पम्प में परिवर्तित किया जायेगा, किसानो को नए सोलर पम्प दिए जायेंगे साथ ही खेती ट्यूबेल भी मुहैया कराये जायेंगे। पीएम् कुसुम योजना 2021 के तहत 7.5 HP लोड (Load) तक के किसानो को इस योजना में शामिल किया गया है  ये किसान अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवाकर इससे बनने वाली बिजली का उपयोग सिचाई पम्प चलाने और खेती के अन्य कामो के लिए कर सकते है इसके अलाबा खर्च से जो अलग बची हुयी बिजली होंगी ज्यादा उत्पादन अगर किसान के पास बिजली का होता है तो वह इसे ग्रिड को भी बेंच सकते है इससे उन्हें अतिरिक्त आमदनी होंगी इससे किसान को तो फायदा होगा ही देश के ऐसे गाँव जहा बिजली का भारी समस्या है वहा अतिरिक बिजली भी उपलब्ध होगी।

इस योजना के तहत सबसे पहले ऐसे किसानो के यहाँ सोलर पैनल लगवाये जायेंगे जिनके सिचाई पम्प अभी भी डीजल से चलते है इससे डीजल कि खपत कम होंगी, किसान कि खेती में लगने वाली लागत भी कम होंगी और इस पर जो कुछ खर्च आयेगा 1.40 लाख करोड़ रुपए का। योजना पर लगने वाले कुल खर्च में 48 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार देंगी और 48 हजार करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी इसके अलावा करीब 45 हजार करोड़ रुपए कृषि उपभोगताओ को लोन (Loan) के रूप में नाबार्ड, स्थानीय बैंको के माध्यम से फाइनेंस करेगा इस तरह कुल 90 फीसदी रकम का इंतजाम किया जायेगा और बचा हुआ 10 फीसदी किसान को खर्च करने होंगे।

महत्वपूर्ण जानकारी – (PMKUSUM)

केंद्र व् राज्य सरकार की और से किसानो को सब्सिडी के रूप में दी जाने वाली 60% रकम सीधे किसानो के खातो में ट्रान्सफर (transfer) कि जाएगी, बैंक से किसानो को जो लोंन मिलेंगा उसका भुगतान किसान उस आमदनी से करेगा जो उसे सोलर उर्जा बेचकर ग्रिड से मिलेंगी, (Loan) लोन कि अवधि अधिकतम 7 वर्ष रखी गई है अभी तक 3.5 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने पर किसानो को 10% कि सब्सिडी मिलती थी उसे किसान को करीब 2.50 लाख रुपए अपनी जेम से चुकाने पड़ते थे लेकिन अब 3.5 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने पर किसानो को सिर्फ 40,000 हजार रुपए अपनी जेम से भरने होंगे। नलकूप योजना 2021

यह सोलर पैनल लगवाना एसे किसानो के लिए बेहद फायदेमंद होगा जिनकी भूमि बंजर है और खेती के लिए लायक नहीं है  उस जगह पर सोलर पैनल लगवाकर किसान बिजली सोलर ग्रिड को बेचकर सप्लाई कर सकते है या इनको बिजली उत्पादन के उद्देश से  किराये पर भी देकर भी कमाई कर सकते है योजना के तहत अगर कोई डेवलपर, किसान कि जमीन पर सोलर पैनल लगवाना चाहता है तो उसे किसान को 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से  किराया देना होगा। इससे किसान को हर महीने 6,600 सौ रुपए कि आमदनी होगी यानी साल का 80,000 हजार रुपए और जमीन पर मालिकाना हक़ किसान का ही रहेगा किसान चाहे हो सोलर पैनल जमीन पर लगने के बाद भी छोटी मोटी खेती जमीन पर कर सकता है।

> फ्री स्कूल पढाई स्कीम।

कुसुम योजना Full Form

कुसुम योजना – किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना उद्देश

जिन इलाको में बिजली ग्रिड नहीं है वहा कुसुम योजना के तहत पहले चरण में किसानो को 17.5 लाख सोलर पम्प सेट दिए जायेंगे  और जिन जगहों पर बिजली ग्रिड मौजूद है उन किसानो को 10 लाख पम्प दिए जाने कि प्लानिंग (Planning) है इस तरह पहले चरण में देश भर में 27.5 लाख सोलर पैनल लगाने कि तयारी है योजना के अगले चरण में किसानो के खेतो के ऊपर और खेतो कि मेड़ो पर सोलर पैनल लगाने कि प्लानिंग (Planning) है और 10MW वाट कि सोलर एनर्जी प्लांट किसान कि बंजर भूमि पर लगवाए जायेंगे.

कुसुम योजना के जरिये सरकार देश के 3 करोड़ सिचाई पम्पो को सौर उर्जा से चलाने कि प्लानिंग (Planning) कर रही है सरकार का कहना है कि देश के सभी सिचाई पम्पो के लिए अगर सोलर एनर्जी (Solar Energy) का इस्तेमाल किया जाता है तो बिजली का बचत तो होगी ही साथ ही सोलर पैनल से 28MW अतिरिक्त बिजली का उत्पादन भी होगा। सौर उर्जा को बढ़ावा मिलेंगा और साथ ही प्रदुषण भी कम होगा।

कुसुम योजना पात्रता

  • आवेदक भारत देश का नागरिक होना चाइये।
  • आवेदक किसान होना चाइये। परन्तु अब यह योजना सभी के लिए लागू कर दी गई है
  • बैंक पासबुक होना चाइये जिससे सब्सिडी किसान के खाते में भेजी जा सके।
  • जमीन के कागजात होने चाइये जिससे पता चल सके कि आवेदक के पास कितनी जमीन है और उस जमीन पर कितनी सौर उर्जा यंत्र लगा सकते है।

पीएम् कुसुम योजना हेतु दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • आधार कार्ड  (Aadhar Card)।
  • बैंक पासबुक (Bank Passbook)।
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)।
  • मोबाइल नंबर।
  • ऐड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट (आधार कार्ड / वोटर कार्ड / निवास प्रमाण पत्र)।
  • मोबाइल नंबर।

कुसुम योजना से लाभ

इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को बहुत लाभ मिलेंगा और डीजल कि भी खपत कम होगी।

  • भारत देश के सभी राज्यों के लोग इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • किसानो को सौर उर्जा यंत्र लगवाने के लिए सिर्फ 10% पैसो का भुगतान करना होगा बाकि 90% धनराशि गवर्मेंट द्वारा भुगतान कि जाएगी।
  • 60% सब्सिडी गवर्मेंट द्वारा दी जाएगी और 30% धनराशि बैंक द्वारा लोन के रूप में दी जाएगी। 60% + 30%  कुल = 90% ।
  • केंद्र सरकार द्वारा 60% धनराशि सब्सिडी के रूप में सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रान्सफर कि जाएगी।
  • इस योजना से बंजर भूमि का भी उपयोग होने लगेगा  क्योंकि अगर जिस भूमि पर खेती नहीं हो पाती है जो जमीन बंजर है वहा पर सोलर सिस्टम लगाकर बिजली का उत्पादन किया जायेगा और ग्रिड सिस्टम के द्वारा बिजली को बेंचकर कमाई कि जा सकेगी।
  • इस योजना से सौर उर्जा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेंगा। और लोग ज्यादा से ज्यादा सौर उर्जा का उपयोग करेंगे जिससे बिजली कि खपत भी कम होंगी।

> प्रधानमंत्री आवास योजना।

पीएम् कुसुम योजना आवेदन कैसे करे?

Pm Kusum Yojna Registration – अगर आप भी अपनी जमीन पर सोलर सिस्टम लगवाना चाहते और बची हुयी बिजली को बेंचकर पैसे कमाना चाहते है तो आप सोलर उर्जा यंत्र के लिए आवेदन कर सकते है जिसके लिए आपको Ministry of New & Renewable Energy कि ऑफिसियल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर आ जाना है वेबसाइट पर आने के बाद आप सोलर सिस्टम कि सारी जानकारी ले सकते है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ | Pm Kusum Yojna Registration

यदि आप सोच रहे है कि यह योजना किस राज्य के लिए है तो मै आपको बता दू कि पीएम् कुसुम योजना 2021 देश के सभी राज्यों के लोगो के लिए है इसके लिए सभी आवेदन कर सकते चाहे वह गरीब हो, किसान हो या अमीर हो सभी इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया लागू नहीं कि गई है इसके लिए आप ऑफलाइन के माध्यम से अप्लाई कर सकते है।

अगर आप कुसुम योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप अपने जिले के बिजली विभाग पर जाकर संपर्क कर सकते है या फिर नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल ( Call ) करके आवेदन कर सकते है  कुसुम योजना हेल्पलाइन (Kusum Yojana Helpline) नंबर आपको दिया गया है।

अगर आप सोलर पैनल अपने घर कि जरुरतो के लिए खरीदना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सोलर यंत्र देख सकते है और जो आपको अच्छा लगे वह आप खरीद भी सकते है  (Buy Solar System)

PM Kusum Yojna Helpline Number

प्रधानमंत्री कुसुम योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करे। Pm Kusum Yojna Registration

  • 1800-180-3333
  • 011-2436-0707,
  • 011-2436-0404

Telephone Directory

इस लिस्ट में बहुत से अधिकारिओ के नंबर दिए गए है जिनपर कॉल कर डायरेक्ट आप अपने घर, खेत किसी भी स्थान पर सोलर यंत्र लगवा सकते है (List)

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों, आपको यह पोस्ट पढ़कर कैसा लगा हमें Comments कर जरुर बताये जिससे हम और Motivated हो सके और  आपको एसे ही Content देते रहे आपको हमने इस लेख के द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 क्या है ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, (Pm Kusum Yojna Registration) पात्रता क्या है, क्या लाभ मिलेंगे बताया है ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमें Subscribe करे। पीएम् कुसुम योजना.

कुसुम योजना के नाम से बहुत सी फर्जी वेबसाइट भी गूगल पर है जिनसे आपको सावधान रहना है।

अन्य पढ़े –

FAQ

Q1 - कुसुम योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?
Ans - प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करने के लिए आपको Ministry of New & Renewable Energy कि ऑफिसियल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर आ जाना है और यही से आप कुसुम योजना में आवेदन कर सकते है और सारी डिटेल्स भी जान सकते है.

Q2 – कुसुम योजना की पात्रता PDF?

Ans –  पीएम् कुसुम योजना के लिए आपके पास यह पात्रता होनी चाइये

  • आवेदक भारत देश का नागरिक होना चाइये।
  • आवेदक किसान होना चाइये। परन्तु अब यह योजना सभी के लिए लागू कर दी गई है
  • बैंक पासबुक होना चाइये जिससे सब्सिडी किसान के खाते में भेजी जा सके।
  • जमीन के कागजात होने चाइये जिससे पता चल सके कि आवेदक के पास कितनी जमीन है और उस जमीन पर कितनी सौर उर्जा यंत्र लगा सकते है।
Q3 - कुसुम योजना में नाम आने पर बाकी पैसे कैसे जमा करे?
Ans - कुसुम योजना में नाम आने पर 60% सब्सिडी गवर्मेंट द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी, 30% धनराशि बैंक द्वारा लोन में दी जाएगी और बची हुई 10% धनराशि लाभार्थी को कंपनी को अदा करनी होगी जो आपके घर, खेत या जमीन पर सोलर यंत्र लगाने आएगी।
Q4 - महोदय मुझे ट्रैक्टर लेना है,क्या कुसुम योजना के अंतर्गत ट्रेक्टर लिया जा सकता है आप इसके बारे में बताएं बड़ी कृपा होगी आपकी?
Ans - नहीं, यह योजना केवल सोलर यंत्र लगवाने के लिए है अगर आप ट्रेक्टर लेना चाहते है तो आप किसी अन्य योजना में अप्लाई कर सकते है।
Q5 - किसान रैली योजना किसान उड़ान योजना कुसुम योजना किस मंत्रालय के अंतर्गत आती है?
Ans - PM Kusum Yojna Ministry of New & Renewable Energy मन्त्रालय के अंतर्गत आती है।
Q6 - कुसुम योजना में सोलर प्लांट लगाने वालों की सूची?
Ans - कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट कि सूची देखने के लिए आप Ministry of New & Renewable Energy कि ऑफिसियल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर देख सकते है।
Q7 - कुसुम योजना के तहत सोलर पंप प्राप्त करने के लिए क्या करे?
Ans - कुसुम योजना जे तहत सोलर पम्प लगवाने के लिए आपको कुसुम योजना में ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आप सम्बंधित बिजली विभाग से संपर्क कर सकते है।
Q8 - कुसुम योजना का एप्लीकेशन फॉर्म नहीं खुल रहा है?
Ans - कुसुम योजना का फॉर्म आप ऑफलाइन बिजली विभाग पर जाकर भर सकते है।
Q9 - कुसुम योजना के लिए किसान के पास कितनी जमीन होना आवश्यक है?
Ans - कुसुम योजना के तहत सोलर पम्प के लिए आपके पास जितनी जमीन है उस पर ही आप सोलर पम्प, यंत्र लगवा सकते है।
Q10 - प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 में आवेदन कैसे करें?
Ans - Pm Kusum Yojna Registration - प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 में आवेदन करने के लिए आप अपने जिले के बिजली विभाग में संपर्क कर सकते है।
Q11 - सोलर पैनल की कीमत क्या है?
Ans -  1 सोलर पैनल  लगवाने कि कीमत लगभग 1 लाख रुपए है जो हर राज्य में अलग अलग है।
Q13 - कुसुम का क्या मतलब होता है?
Ans - कुसुम = किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान।
Q14 - यूपी कुसुम योजना आवेदन है?
Ans - अगर आप उत्तर प्रदेश यानि यूपी के निवासी है तो अपने जिले के बिजली विभाग में जाकर कुसुम योजना के लिए आवेदन कर सकते है और सोलर पैनल यंत्र भी लगवा सकते है।
Q15 -  PM Kusum योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?
Ans - पीएम् कुसुम योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने जिले के बिजली विभाग में संपर्क कर सकते है.Pm Kusum Yojna Registration

Q16 –  PM Kusum Yojana Benefits? 

Ans – Benefit of pm kusum yojana-

  • किसानो को सौर उर्जा यंत्र लगवाने के लिए सिर्फ 10% पैसो का भुगतान करना होगा बाकि 90% धनराशि गवर्मेंट द्वारा भुगतान कि जाएगी।
  • 60% सब्सिडी गवर्मेंट द्वारा दी जाएगी और 30% धनराशि बैंक द्वारा लोन के रूप में दी जाएगी। 60% + 30%  कुल = 90% ।
  • केंद्र सरकार द्वारा 60% धनराशि सब्सिडी के रूप में सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रान्सफर कि जाएगी।
  • इस योजना से बंजर भूमि का भी उपयोग होने लगेगा  क्योंकि अगर जिस भूमि पर खेती नहीं हो पाती है जो जमीन बंजर है वहा पर सोलर सिस्टम लगाकर बिजली का उत्पादन किया जायेगा और ग्रिड सिस्टम के द्वारा बिजली को बेंचकर कमाई कि जा सकेगी।
  • इस योजना से सौर उर्जा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेंगा। और लोग ज्यादा से ज्यादा सौर उर्जा का उपयोग करेंगे जिससे बिजली कि खपत भी कम होंगी। Pm Kusum Yojna Registration.

About Ritesh raikvaar

नमस्कार, मेरा नाम रितेश रायकवार है मुझे नयी नयी चीजे सीखना बहुत पसंद है मै बहुत रिसर्च के बाद पोस्ट लिखता हूँ ताकि आपको सही जानकारी दे सकू |

View all posts by Ritesh raikvaar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.